महाराष्ट्र में 17 में से सात महिला उम्मीदवारों ने मारी बाजी

महाराष्ट्र में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा  मैदान में उतारे गए 17 महिला उम्मीदवारों में से सात विजयी हुईं, जिनमें से चार अकेले कांग्रेस की थीं। प्रमुख विजेताओं में सुप्रिया सुले भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने चचेरे भाई और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को हराकर लगातार चौथी बार बारामती सीट जीती। वहीं, बारामती सीट के लिए लड़ाई पर सभी की निगाहें लगी हुई थीं, क्योंकि यह पहली बार था कि पवार परिवार के दो सदस्य अपने गृह क्षेत्र में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे।

एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार की बेटी सुले ने अपनी भाभी को 1,58,333 वोटों के अंतर से हराया, जो 2019 के आम चुनावों में उनकी जीत के अंतर 1,55,774 वोटों से थोड़ा अधिक है। भाजपा ने इस बार छह महिला उम्मीदवारों को  मैदान में उतारा था, जो सभी पार्टियों में सबसे अधिक है। हालांकि, उनमें से केवल दो ही जीत सकीं।

भाजपा के इन नेताओं ने दर्ज की जीत 

भाजपा की स्मिता वाघ और रक्षा खडसे क्रमशः जलगांव और रावेर लोकसभा सीटों से विजयी हुईं। खडसे ने 2,87,183 मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि वाघ को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 2,51,594 अधिक मत मिले। कांग्रेस ने चार महिला उम्मीदवारों को  मैदान में उतारा था और मौजूदा विधायक प्रणति शिंदे और वर्षा गायकवाड़ सहित सभी ने चुनाव जीता। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी और सोलापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र से विधायक शिंदे ने सोलापुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक राम सतपुते को 74,197 मतों के अंतर से हराया।

कांग्रेस की इस उम्मीदवार ने मुंबई उत्तर-मध्य से की जीत दर्ज

मुंबई में कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष गायकवाड़ (जो महानगर में धारावी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं) ने मुंबई उत्तर-मध्य लोकसभा सीट पर जाने-माने वकील और भाजपा उम्मीदवार उज्ज्वल निकम को 16,514 मतों के अंतर से हराया। वरोरा से कांग्रेस की मौजूदा विधायक प्रतिभा धनोरकर ने चंद्रपुर लोकसभा सीट जीती, जिसका प्रतिनिधित्व उनके पति ने 2019 से 2023 में अपनी मृत्यु तक किया। उन्होंने वरिष्ठ भाजपा नेता और राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को हराया। धनोरकर ने 2,60,406 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की।

कांग्रेस की एक अन्य उम्मीदवार शोभा दिनेश बच्छाव ने उत्तर महाराष्ट्र में धुले संसदीय सीट पर मौजूदा सांसद सुभाष भामरे के खिलाफ 3,831 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com