महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट से 66 लोग संक्रमित, अब तक 5 लोगों की गई जान

मुंबई: राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में अब तक मुंबई के एक व्यक्ति सहित पांच लोगों की मौत कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट हो गई है और इस वेरिएंट से अब तक 66 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उनमें से कुछ को टीके की दोनों खुराक लगाई जा चुकी थी। उन्होंने कहा कि इनमें से सात मरीज 18 साल से कम उम्र के थे।

अत्यधिक संक्रामक माने जाने वाले कोविड19 डेल्टा प्लस वेरिएंट का राज्य के विभिन्न हिस्सों से भेजे गए स्वाब नमूनों की जीनोम अनुक्रमण के दौरान पता चला था। एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि मुंबई की पूरी तरह से टीका लगाने वाली एक 63 वर्षीय महिला की जुलाई के अंतिम सप्ताह में संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई, मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण पहली मौत हुई।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारी ने कहा कि मुंबई में महिला की मौत के बाद, उसके कम से कम दो करीबी भी डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित पाए गए।

मुंबई के उपनगरीय घाटकोपर इलाके की रहने वाली महिला की 27 जुलाई को अस्पताल के आईसीयू में मौत हो गई थी। अधिकारी ने कहा कि 11 अगस्त को ही राज्य के अधिकारियों को पता चला कि जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट आने के बाद उन्हें डेल्टा प्लस प्रकार का संक्रमण हुआ था। उन्होंने कहा कि महिला ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराकें ली थीं, लेकिन 21 जुलाई को उसका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया।

स्वास्थ्य विभाग के एक बयान के अनुसार, ठाणे की एक 50 वर्षीय महिला 22 जुलाई को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई थी और शुक्रवार को मिली उसकी रिपोर्ट से पता चला कि वह डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित थी। बयान में कहा गया है कि महिला में हल्के लक्षण थे और वह अब ठीक हो गई है।

समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट से जुड़ी पांच मौतों में से दो मरीज महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले से और एक-एक रायगढ़, बीड और मुंबई से थे। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि डेल्टा प्लस रोगियों की अधिकतम संख्या 13 उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव से संबंधित है, इसके बाद रत्नागिरी में 12 और मुंबई में 11 मरीज हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, छह-छह मरीज ठाणे और पुणे जिले के, तीन-तीन पालघर और जिले के, नांदेड़ और गोंदिया के दो-दो, चंद्रपुर, अकोला, सिंधुदुर्ग, सांगली, नंदुरबार, औरंगाबाद, कोल्हापुर और बीड के एक-एक मरीज थे। इसने कहा, “जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए 80 प्रतिशत नमूनों ने डेल्टा प्लस वेरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।”

इसमें कहा गया है कि डेल्टा प्लस के 66 रोगियों में से 33 19 से 45 आयु वर्ग के थे, 18 46 से 60 आयु वर्ग के थे, आठ 60 वर्ष से अधिक आयु के थे और सात 18 वर्ष से कम आयु के थे। बयान के मुताबिक, कुल मरीजों में 34 महिलाएं हैं।

बयान में कहा गया है, “66 मरीजों में से 10 ने टीकों की दोनों खुराक ली थी। आठ अन्य ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। इन 18 लोगों में से दो ने कोवैक्सिन और 16 कोविशील्ड लिया था।”

कुल रोगियों में से 61 पहले ही ठीक हो चुके हैं और उनमें से 31 में संक्रमण के हल्के या कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। इससे पहले, महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले की एक 80 वर्षीय महिला, जो डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित थी, की 13 जून को मृत्यु हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि उसे टीका नहीं लगाया गया था।

जुलाई में मुंबई से लगभग 100 किलोमीटर दूर नागोथाने से रायगढ़ जिले से डेल्टा प्लस की मौत की सूचना मिली थी। इस व्यक्ति को पूरी तरह से टीका लगाया गया था।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com