मध्य प्रदेश में कई जिलों में मुख्य सड़कों की मरम्मत अब तक नहीं हो, सड़कों पर है बड़े गड्ढे

 मध्य प्रदेश में इस साल मानसून के दौरान सड़कें फिर रुलाएंगीं। कई जिलों में मुख्य सड़कों की मरम्मत अब तक नहीं हो पाई है। सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे निकल आए हैं, कुछ क्षेत्रों में टोल वाली सड़कें भी बदहाली की शिकार हैं। विधानसभा उपचुनाव वाले क्षेत्रों में भी उखड़ी सड़कें पड़ी हैं। लोक निर्माण विभाग ने अगले एक हफ्ते में सड़कों की मरम्मत और बारिश से पहले गड्ढे भरने के निर्देश दिए हैं, लेकिन मानसून सिर पर है, इसलिए अब समय रहते पेचवर्क होने की संभावना भी नजर नहीं आ रही। लोक निर्माण विभाग ने सभी जिलों में मानसून के पहले सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे, लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते करीब डेढ़ महीने से ज्यादा समय तक कामकाज पूरी तरह ठप रहा। मानसून सिर पर आ गया और सड़कों की हालत सुधर ही नहीं पाई। कई जिलों की सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे निकल आए हैं।

कुछ क्षेत्रों में टोल वाली सड़कें भी बदहाल हैं, राहगीरों को टोल टैक्स देने के बाद भी खराब सड़कों से गुजरना पड़ रहा है। प्रदेश की जिन 24 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव होना है, इनमें से कई क्षेत्रों की सड़कें उखड़ी पड़ी हैं। लोनिवि ने प्रदेश के सभी जिलों में विभागीय अधिकारियों को 15 जून के पहले पेचवर्क और नई सड़कें बनाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन इस पर अमल नहीं हो पाया। दमोह-कटंगी-जबेरा से जबलपुर सड़क पर टोल होने के बावजूद राहगीरों को बदहाल सड़कों पर चलना पड़ रहा है। सागर-ढाना-रहली मार्ग की स्थिति भी जर्जर हो गई है। उधर सुरखी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली राहतगढ़ से खुरई के बीच सड़क कई जगह से उखड़ गई है।

सुरखी सीट पर होने वाले उपचुनाव में प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत अब भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरेंगे। क्षेत्रीय नागरिकों की शिकायतों पर सड़कों के मुद्दे पर उन्होंने भी अधिकारियों के समक्ष अपनी नाराजगी जाहिर की है। ज्ञात हो पिछले साल मानसून के दौरान प्रदेश में सड़कों और पुल-पुलियाओं को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था। इस बार मप्र सड़क विकास निगम और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी अब माथापच्ची में जुटे हैं। रायसेन जिले में रायसेन-भोजपुर, रायसेन-चिकलौद और सलकनपुर क्षेत्र की सड़कों के गड्ढे भी नहीं भर पाए। अशोकनगर जिले की कुछ सड़कों को लेकर भी असंतोष है। मुंगावली से सिरसौद का मार्ग उखड़ा पड़ा है। गुना जिले की बमोरी सीट पर भी उपचुनाव होना है इस क्षेत्र में भी सड़कों की हालत ठीक नहीं है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com