भारी हिमपात को लेकर भारत मौसम विभाग की पिथौरागढ़ के लिए दी चेतावनी….

जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश में बीते दिनों हुए भारी हिमपात को लेकर भारत मौसम विभाग की पिथौरागढ़ के लिए दी गई चेतावनी को जिला प्रशासन ने बेहद गंभीरता से लिया है। सोमवार से अधिकारियों के अवकाश पर रोक लगा दी है, अवकाश पर गए अधिकारियों को भी वापस बुलाया गया है।

भारी बारिश और हिमपात की आशंका

भारत मौसम विभाग द्वारा इस सप्ताह में मौसम को लेकर चेतावनी दी गई है। भारी वर्षा और हिमपात की आशंका जताई है। सीमांत जिले में 12 और 13 दिसंबर को भारी वर्षा और हिमपात की चेतावनी दी गई है। हिमपात को लेकर जिला संवेदनशील है। विशेषकर मुनस्यारी  और धारचूला का चौदास, दारमा और गाला जिप्ती क्षेत्र हिमपात से सर्वाधिक प्रभावित रहते हैं। इसके अलावा पिथौरागढ़, डीडीहाट, बेरीनाग और गंगोलीहाट के भी कुछ क्षेत्र संवेदनशील हैं। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन गंभीर है। जिलाधिकारी डॉ. वीके जोगदंडे ने इस सप्ताह में अधिकारियों के अवकाश पर रोक लगा दी है।

सभी विभागों को किया गया अलर्ट

इस संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई । जिसमें मौसम से निपटने के लिए कार्ययोजना तय की गई। सभी विभागों को अलर्ट कर दिया गया है। सड़क से जुड़े विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। नगरों और कस्बों मेें अलाव जलाएं जायेंगे। नगरीय व कस्बों में सभी गरीब व असहाय लोगों को कंबल बांटे जाएंगे। बैठक में एडीएम आरडी पालीवाल, एसई ग्रामीण निर्माण विभाग आशुतोष कौशिक, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंंद्र चौधरी, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. पंकज जोशी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राकेश ढकरियाल, डीएचओ आरएस वर्मा, सीईओ अशोक जुकारिया सहित लोनिवि के सभी खंडों के अधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

शीतकाल से निपटने के लिए की गई तैयारियां

  • जिला मुख्यालय सहित तहसीलों में नियंत्रण कक्ष होंगे स्थापित
  • पाले वाले क्षेत्रों में नमक और चूना डाला जाएगा
  • बर्फीले क्षेत्रो में मार्ग खोलने के लिए स्नो कटर, जेसीबी मशीन और अतिरिक्त आपरेटर रहेंगे तैनात
  • तत्काल धुंधले पड़ चुके पैराफिटों पर होगी सफेद पेंटिंग
  • लोनिवि के सभी खंड सड़कों के लिए अतिरिक्त स्टाफ करेंगे तैनात
  • बर्फीले क्षेत्र के खाद्यान्न गोदामों में अतिरिक्त खाद्यान्न कोटा जमा होगा
  • गैस गोदामों, पेट्रोल पंपों में अतिरिक्त कोटा रिजर्व रहेगा।
  • बर्फीले क्षेत्रों में पेयजल लाइन जमने पर अतिरक्त पाइपों का स्टाक रहेगा जमा
  • ऊर्जा निगम सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, केबल, पोल का अतिरिक्त स्टॉक रखेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com