भारत में स्काईडाइविंग करने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये जगहें

स्काईडाइविंग करने के लिए कई लोग बहुत उत्साहित रहते हैं। यह एक ऐसा स्पोर्ट है, जिसमें हवा में उड़ते हुए हेलीकॉप्टर से नीचे कूदना होता है और कुछ समय बाद जब ऊंचाई कम हो जाती है, तो पैराशूट की मदद से लैंड करना होता है। हालाँकि इससे कई नियम जुड़े होते हैं, और उन नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है। इसी के साथ ही इस स्पोर्ट को करने के लिए पहले ट्रेनिंग भी दी जाती है। जिस समय निर्देशों को अच्छी तरह समझ लिया जाए, तो इसे करने में आसानी होती है। अब आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां स्काई डाइविंग कराई जाती है। आप यहाँ जाकर आनंद ले सकते हैं। 

धाना, मध्य प्रदेश- मध्यप्रदेश के धाना में स्काईडाइविंग कराई जाती है। ये शहर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 186 किलोमीटर दूर है। यहां स्काईडाइविंग के कैंप लगते हैं और यहां स्काईडाइविंग से पहले करीब आधे घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है। यहां 4000 फीट की ऊंचाई से स्काईडाइविंग कराई जाती है। यह करने के लिए आपको करीब 35000 रुपये के आसपास देने होंगे।

डीसा, गुजरात- डीसा खूबसूरत झीलों वाला शहर है और यहाँ स्काईडाइविंग के कई इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं। यहां स्काईडाइविंग करने से पहले करीब 1 से 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है। मिली जानकारी के तहत यहां स्काईडाइविंग के लिए करीब 33500 रुपये लिए जाते हैं।

पॉन्डिचेरी, तमिलनाडु- यहां करीब 10000 फीट की ऊंचाई से स्काईडाइविंग कराई जाती है। जी हाँ और यहां करीब 27000 रुपये में इस स्पोर्ट को कराया जाता है।

मैसूर, कर्नाटक- कर्नाटक वादियों और हरियाली के लिए मशहूर है। यहाँ मैसूर के चामुंडी हिल्स में स्काईडाइविंग कर सकते हैं। यहां स्काईडाइविंग के लिए एक दिन की ट्रेनिंग दी जाती है और करीब 10000 से 15000 फीट की ऊंचाई से जंप कराया जाता है। यहां स्काईडाइविंग कराने के लिए 30000 से 35000 रुपये लिए जाते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com