भारत-चीन सीमा तनाव बढ़ने से शेयर बाजार में आई भारी गिरावट, सेंसेक्स 839 अंक गिरकर हुआ बंद

लद्दाख में स्थित पैंगोंग सो झील के दक्षिणी छोर पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प बढ़ने का असर घरेलू शेयर बाजार देखने को मिला. भारत और चीन के बीच एक बार फिर सीमा विवाद बढ़ने से शेयर बाजार में ऊपरी स्तर से तेज गिरावट आई है. सेंसेक्स 725 अंकों से ज्यादा टूट गया है जबकि निफ्टी करीब 200 अंक फिसल गया. सीमा पर तनाव बढ़ने बाजार से बाजार में मुनाफावसूली हावी हो गई. हैवीवेट शेयर्स आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, मारुति, एचडीएफसी, एचयूएल 5 फीसदी तक टूट गए. बाजार में गिरावट बढ़ने से निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ.

निवेशकों के डूबे 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
सोमवार को बाजार में गिरावट से निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है. शुक्रवार को बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 1,58,32,220.15 करोड़ रुपये था, जो आज 4,08,591.41 करोड़ रुपये घटकर 1,54,23,628.74करोड़ रुपये हो गया.

इससे पहले, जीडीपी आंकड़ों से पहले शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने मिली थी. सेंसेक्स में 500 अंकों से ज्यादा उछाल दर्ज की गई. वहीं, निफ्टी भी 130 अंकों से ज्यादा चढ़ा. ग्लोबल संकेतों की बात करें तो शुक्रवार को S&P 500 में लगातार छठे दिन तेजी रही. जबकि डाउ जोंस में भी 160 अंकों का उछाल देखने को मिला था. आज एशियाई बाजारों में मिला जुला कारोबार है.

GDP के आंकड़ों पर रहेगी नजर
आज सोमवार 31 अगस्त को मौजूदा वित्त वर्ष में देश की पहली तिमाही के लिए जीडीपी डाटा यानी आर्थिक विकास दर के आंकड़े जारी किए जाएंगे. कोविड-19 के दौर में देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर इन आकंड़ों से बहुत हद तक साफ होगी. जीडीपी के आंकड़ों पर बाजार और निवेशकों की भी नजर रहेगी. आरबीआई से लेकर तमाम रेटिंग एजेंसियां जीडीपी में बड़ी गिरावट की आशंका पहले ही दर्ज करा चुकी हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com