भारत की 10 सबसे खूबसूरत जगहें, एक बार जरूर घूमें

जब भी खूबसूरत जगहों का जिक्र आता है तो कई लोगों के मन में विदेश का ख्याल आता है. लेकिन भारत देश में भी कई खूबसूरत और दिलकश जगहें हैं. अगर घूमने के शौकीन हैं तो यकीनन जिंदगी में एक बार इन जगहों की सैर जरूर करने जाएं. भारत की इन जगहों को देखने के बाद आपका मन खुश हो जाएगा. यहां जानिए- भारत की सबसे खूबसूरत और बेहतरीन जगहों के बारे में.

युमथांग वैली, सिक्किम
सिक्किम वैसे तो अपने आप में ही बहुत खूबसूरत जगह है, लेकिन युमथांग वैली के दिलकश नजारों की बात अलग है. इस जगह को ‘वैली ऑफ फ्लावर्स’ भी कहा जाता है. युमथांग वैली समुद्र तल से करीब 3,564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाने देश-विदेश से पर्यटक यहां आते हैं. यहां पर मनमोहक झीलें हैं, जो पर्यटकों को कश्मीर का अहसास कराती हैं.

टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार, केरल-
केरल सिर्फ खूबसूरत बीच के लिए ही नहीं, बल्कि मुन्नार के लिए भी जाना जाता है. मुन्नार बहुत ही खूबसूरत जगह है. केरल के मुन्नार में देखने लायक है टी गार्डन. यह जगह समुद्री तट से लगभग 7000 फीट ऊंचाई पर स्थित है. यहां चारों तरफ फैली हरियाली और प्राकृतिक के खूबसूरत नजारें लोगों के मन को मोह लेते हैं.

स्टाक रेंज, लद्दाख-
अगर खूबसूरत पहाड़ों के बीच समय बिताना पसंद करते हैं, तो यह जगह आपके लिए सबसे बेस्ट है. चारों तरफ भूरे और बर्फ से ढके पहाड़ देखने को बनते हैं. यहां कई एडवेंचर्स चीजें की जा सकती हैं, जैसे हाइकिंग, क्लाइम्बिंग और कैंपिंग का भी आनंद उठा सकते हैं.

नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय-
नोहकलिकाई फॉल्स देश के सबसे बड़े झरनों में से एक है. यह झरना देखने में जितना खूबसूरत है, इसकी कहानी भी उतनी ही रोचक है. ऐसा कहा जाता है कि एक बार एक स्थानीय खासी लड़की ने चट्टान से छंलाग लगा दी थी. उस लड़की का नाम लिकाई था. उसी के नाम पर नोहकलिकाई फाल्स का नाम पड़ा.

नंदा देवी, उत्तराखंड-
उत्तराखंड में स्थित नंदा देवी बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल है. नंदा देवी भारत की दूसरी सबसे ऊंची पहाड़ी है. इसकी पहाड़ियों का ऊपरी हिस्सा बर्फ की सफेद चादर से ढका हुआ है. प्राकृति की खूबसूरती का आनंद लेना चाहते हैं तो जीवन में एक बार इस जगह जरूर जाएं.

लोनार सरोवर, महाराष्ट्र-
लोनार सरोवर को भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है. लोनार सरोवर झील महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में स्थित है. यह एक सेलाइन सोडा लेक है. लोनार सरोवर के आस-पास बहुत सारे पेड़- पौधे  इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

लेह लद्दाख-
लेह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है. हिमालय की गोदी में बसा लेह एडवेंचर्स लवर्स के लिए एक बहुत ही रोमांचिक जगह है. यहां पहाड़ और खूबसूरत झीलें किसी के भी मन को खुश कर सकती हैं. घूमने के लिए यहां कई शानदार जगहें हैं. अगर अभी तक आप लेह नहीं गए हैं तो अब जाने का इरादा बना लें.

की मॉनेस्ट्री, हिमाचल प्रदेश- 
हिमाचल प्रदेश में स्थित की गोम्पा एक बुद्धिस्ट मॉनेस्ट्री है. ये जगह नदी के नजदीक समुद्री तट से लगभग 13,668 फीट ऊंचाई पर स्थित है. यहां का खूबसूरत नजारा किसी हॉलीवुड फिल्म के सीन से कम नहीं है.

होगेनक्कल फॉल्स, तमिलनाडू-
होगेनक्कल फॉल्स को नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है. नेचर लवर्स के लिए ये जगह एक बेस्ट ऑप्शन है. इस झरने का खूबसूरत नजारा देखने को बनता है. जीवन में एक बार इस जगह का आनंद जरूर उठाएं.

जनस्‍कर पर्वत श्रृंखला-
जमी हुई नदियों पर ट्रेकिंग करने का प्लान है तो हिमाचल के जनस्‍कर का रुख करें. हर साल जनवरी और फरवरी के महीने में यहां की नदियां जम जाती हैं. बर्फ की चादर ओढ़े इन नदियों को चादर ट्रेक भी कहते हैं. हालाकि नदियों पर जमी बर्फ पर चलना थोड़ा रिस्की है पर यहां हिमालाय के खूबसूरत नजारे, जमे हुए झरने और प्राचीन मॉनेस्ट्री का अद्भुत अनुभव पाकर आप सब भूल जाएंगे.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com