भारत की ये मिसाइल हवा में ही उड़ा देगी पाकिस्तान का बम, अब नष्ट होगा पाक का….

यह मिसाइल भारत पर दागी जाने वाली सभी तरह की मिसाइल और राकेट को आसमान में ही गिरा देगी, अब से समझ लीजिये पाकिस्तान के परमाणु हमले का डर ख़त्म हो जाएगा क्योंकि अगर पाकिस्तान भारत पर मिसाइल से परमाणु हमला करेगा तो भारत की बराक-8 मिसाइल उसे पाकिस्तानी सीमा के अन्दर ही आसमान में गिरा देगी, जिसकी वजह से पाकिस्तना के ही एक दो शहर नष्ट हो जाएगे।

भारत की ये मिसाइल

भारत में टेस्ट हुई ये मिसाइल हवा में ही उड़ा देगी पाकिस्तान का बम

ओडिशा में एक अपतटीय परीक्षण केंद्र से मंगलवार को सतह से आकाश में मार करने वाले बराक-8 प्रक्षेपास्त्र का सफल परीक्षण किया गया। भारत ने इजरायल के साथ मिलकर इस प्रक्षेपास्त्र का विकास किया है। एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लांच पैड से सतह से हवा में मार करने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परीक्षण किया गया। 
ओडिशा में बलासोर जिले के आईटीआर प्रक्षेपण परिसर-3 से करीब 10.15 बजे एक मोबाइल प्रक्षेपक से प्रक्षेपास्त्र को को छोड़ा गया।
अधिकारी ने कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) शीघ्र ही कुछ और परीक्षणों की योजना बना रहा है।
 
डीआरडीओ और इजरायल एयरो स्पेश इंडस्ट्रीज (आईएआई) तथा हथियारों और प्रौद्योगिकी ढांचा के विकास के लिए इजरायल प्रशासन ने संयुक्त रूप से इस उन्नत प्रक्षेपास्त्र का निर्माण एवं विकास किया है।untitled
 
बराक-8 प्रक्षेपास्त्र के पास 70 से 90 किलोमीटर के दायरे में लक्ष्य भेदने की क्षमता है। किसी भी तरह के आसमानी खतरे से रक्षा के लिए इस प्रक्षेपास्त्र का निर्माण किया गया है। हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टरों के अलावा यह सुपरसोनिक लड़ाकू विमानों और प्रक्षेपास्त्रों को भी मार गिरा सकता है।
 
यह परमाणु आयुध ढोने में सक्षम है। इसका वजन 2.7 टन और लंबाई 4.5 मीटर है।
 
जिला प्रशासन ने परीक्षण केंद्र के आसपास 2.5 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले करीब 3500 लोगों अस्थाई तौर पर अन्यत्र स्थानान्तरित किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com