भारत और अमेरिका में कई ऐसी महत्वपूर्ण घटनाएं घटी, जिसने सुर्खियां बटोरी..

भारत और अमेरिका में सोमवार को कई ऐसी महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। इसमें मणिपुर हिंसा Foxconn और Vedanta के बीच हुआ विवाद आदि शामिल है। वहीं अमेरिका की बात करें तो Meta से जुड़े Facebook Instagram और WhatsApp अमेरिका में डाउन हो गए तो वहीं तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने स्वीडन की NATO सदस्यता पर सहमति जताई जिसपर बाइडेन ने खुशी जाहिर करते हुए निर्णय का स्वागत किया।

भारत और अमेरिका में सोमवार को कई ऐसी महत्वपूर्ण घटनाएं घटी, जिसने सुर्खियां बटोरी। इसमें मणिपुर हिंसा, Foxconn और Vedanta के बीच हुए विवाद के अलावा, आज भारत व मालदीव के विदेश मंत्री के बीच होने वाली बातचीत चर्चा का विषय रही है। वहीं, अमेरिका की बात करें तो बाइडेन ने तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन के निर्णय का स्वागत करते हुए नाटो में स्वीडन के शामिल होने की बात पर खुशी जाहिर की। दूसरी तरफ Meta से जुड़े Facebook, Instagram और WhatsApp अमेरिका के कई हिस्सों में डाउन रहा, जिसके कारण कई यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा।

भारत के प्रमुख समाचार (India Top News)

1. आज होगी भारत व मालदीव विदेश मंत्रियों की बैठक, क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर होगी चर्चा

मंगलवार को भारत और मालदीव के विदेश मंत्रियों की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। मालदीव के विदेश मंत्री अबदुल्ला शाहिद ओर विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच हुई होने वाली इस बैठक में भारत की मदद से इस पड़ोसी देश में लगाई जाने वाली नई परियोजनाओं पर विचार होगा। हाल के महीनों में मालदीव में कई भारत विरोधी प्रदर्शन हुए हैं। वैसे ये प्रदर्शन राजनीतिक वजहों से हो रहे हैं लेकिन भारत इस मुद्दे को उठा सकता है। 

2. मणिपुर में एक और मौत, SC ने कहा- ‘हिंसा खत्म करना केंद्र और राज्य सरकार का काम’

मणिपुर के इंफाल पश्चिम और कांगपोकपी जिलों के दो गांवों में सोमवार को हिंसक झड़पें हुईं जिसमें एक नागरिक की मौत और दो अन्य घायल हो गए हैं। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि मणिपुर में हिंसा बढ़ाने के मंच के रूप में शीर्ष अदालत का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। साथ ही संघर्ष कर रहे जातीय समूहों से अदालती कार्यवाही के दौरान संयम बरतने को कहा।

3. Bengal Panchayat Elections: पंचायत चुनाव में हिंसा व धांधली को लेकर आज हाई कोर्ट जाएगी भाजपा

बंगाल पंचायत चुनाव में हुई व्यापक हिंसा व धांधली को लेकर भाजपा कलकत्ता हाई कोर्ट जाएगी। विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने सोमवार को नंदीग्राम में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह मंगलवार को उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे। उन्होंने कहा कि वह चुनाव में हिंसा और नियमों के उल्लंघन के सबूत के रूप में 1,000 से अधिक वीडियो फुटेज अदालत में जमा करेंगे।

4. Foxconn ने तोड़ी Vedanta के साथ डील, सेमीकंडक्टर चिप समझौते से बाहर आने का ऐलान

वेदांता लिमिटेड की भारत में सेमीकंडक्टर बनाने की योजना को बड़ा झटका लगा है। ताइवानी कंपनी फॉक्सकॉन ने सोमवार को ऐलान किया है कि वह वेदांता के साथ एक संयुक्त उद्यम (जेवी) से बाहर हो रही है। ये भारत में सेमीकंडक्टर्स के लिए उत्पादन स्थापित किया गया था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ताइवानी कंपनी ने कहा कि, “वर्तमान में वेदांता कंपनी से फॉक्सकॉन नाम हटाने के लिए काम कर रही है। फॉक्सकॉन का अब कंपनी से कोई संबंध नहीं है।” अगर वो ऑरिजनल नाम को बनाए रखते हैं तो इससे हितधारकों के बीच असमंजस रह सकता है।

5. MP-CG Election 2023: अमित शाह के हाथों में होगी एमपी-सीजी विधानसभा चुनाव की कमान, भोपाल में आज करेंगे बैठक

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव की कमान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हाथों में होगी। ऐसे में चुनावी तैयारियों को परखने और भाजपा पदाधिकारियों को चुनावी जीत का गणित समझाने के लिए शाह मंगलवार को भोपाल आ रहे हैं। उनके साथ मप्र विधानसभा चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव और सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव भी आ रहे हैं। वे शाम साढ़े सात बजे भोपाल आएंगे और देर रात पौने 12 बजे दिल्ली लौट जाएंगे।

अमेरिका के प्रमुख समाचार (US Top News)

1. तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने स्वीडन की NATO सदस्यता पर जताई सहमति, बाइडेन ने निर्णय का किया स्वागत

नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने सोमवार को कहा कि तुर्किये सैन्य गठबंधन में शामिल होने के स्वीडन के प्रयास का समर्थन करने पर सहमत हो गया है। यह घोषणा लिथुआनिया के विनियस में नाटो के शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर हुई है। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने कहा था कि स्वीडन केवल तभी गठबंधन में शामिल हो सकता है जब उनके देश को यूरोपीय संघ में स्वीकार किया जाता है। एर्दोआन पिछले एक साल से अधिक समय से स्वीडन के नाटो में शामिल होने की राह में रोड़े अटका रहे हैं। 

2. Meta से जुड़े Facebook, Instagram और WhatsApp अमेरिका में हुए डाउन, 20 हजार से ज्यादा यूजर्स को हुई परेशानी

डाउनडिटेक्टर.कॉम के अनुसार, मेटाके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और फेसबुक और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के हजारों अमेरिकी उपयोगकर्ताओं ने सोमवार को आउटेज की सूचना दी। कम से कम 13,000 उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम तक पहुंचने में समस्याओं की सूचना दी, जबकि लगभग 5,400 और 1,870 उपयोगकर्ताओं को क्रमशः फेसबुक और व्हाट्सएप पर आउटेज का सामना करना पड़ा।

3. Earthquake: अटलांटिक महासागर में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की कोई चेतावनी नहीं; USGS ने दी जानकारी

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि उत्तरी अटलांटिक महासागर में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर दर्ज किया गया। भूकंप 10 जुलाई को रात 8:28 बजे (यूटीसी) आया।

4. अमेरिका की 100 सबसे अमीर महिलाओं में 4 भारतवंशी, फो‌र्ब्स ने जारी की ‘अपना मुकाम खुद हासिल करने वालों’ की सूची

भारतीय मूल की चार महिलाएं फो‌र्ब्स की ‘अपना मुकाम खुद हासिल करने वाली’ 100 सबसे अमीर अमेरिकी महिलाओं की सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। इन चारों महिलाओं की कुल संपत्ति 4.06 अरब डॉलर है। जो महिलाएं सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं, उसमें कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म अरिस्टा नेटव‌र्क्स की प्रेसिडेंट और सीईओ जयश्री उलाल, आइटी कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग फर्म सिन्टे की नीरजा सेठी, क्लाउड कंपनी कंफ्ल्यूएंट की मुख्य तकनीकी अधिकारी और सह संस्थापक नेहा नरखेड़े और पेप्सिको की पूर्व चेयरपर्सन इंद्रा नूई हैं।

5. भारतीय मूल के डॉक्टर की कोर्ट से मानसिक उपचार की मांग, जानबूझकर पत्नी और बच्चों की हत्या के प्रयास का है आरोप

अमेरिका में अपनी पत्नी और दो नाबालिग बच्चों को जानबूझकर जान से मारने के आरोपों का सामना कर रहे भारतीय मूल के 41 वर्षीय डॉक्टर कोर्ट से मानसिक स्वास्थ्य उपचार की मांग की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com