भारतीय सेना के जवानो ने दिखाया अपना दम, बिना ऑक्सीजन के एवरेस्ट फतह कर रच दिया इतिहास

यूँ तो भारतीय सैनिकों के साहस और देश प्रेम के कई किस्से सुनने में आते हैं. लेकिन पिछले दिनों चार भारतीय सैनिकों ने बिना ऑक्सीजन सिलिंडर के 8848 मीटर ऊंची विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर फतह करने का जो कारनामा कर दिखाया है, उसने भारतीय दृष्टिकोण से एक इतिहास रच दिया है.

भारतीय सेना के जवानो ने दिखाया अपना दम, बिना ऑक्सीजन के एवरेस्ट फतह कर रच दिया इतिहास

गौरतलब है कि चार भारतीय सैनिकों कुनचोक टेंडा, केशांग दोर्जी भुटिया, कालेडन पंजुर और सोनम फुनस्टोक ने बिना ऑक्सीजन सिलिंडर के विश्व की सबसे ऊँची छोटी एवरेस्ट पर फतह पाकर कीर्तिमान रच दिया है.इसके साथ ही बिना सिलिंडर एवरेस्ट फतह करने वाली यह विश्व की पहली टीम बन गई है. हालांकि इस टीम के तीन सदस्यों ने भी ऑक्सीजन के सहयोग से एवरेस्ट की चढ़ाई पूरी की है.

ये भी पढ़े: किसान ने किया हिंसक आंदोलन, पुलिस ने किया हवाई फायर और लाठीचार्ज

इस सफलता के बाद स्नो लायन एवरेस्ट एक्स्पेडीशन 2017 के लीडर कर्नल विशाल दुबे ने  कहा कि हमारा उद्देश्य बिना ऑक्सीजन सिलिंडर चढाई कर इतिहास बनाना था.बिना ऑक्सीजन सिलिंडर की मदद से एवरेस्ट की चढ़ाई करने के लिए 10 सदस्यीय टीम गठित की थी इनमें से 4 चढ़ाई करने में सफल रहे. 21 मई को एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाली टीम शुक्रवार को काठमांडू लौट आई.आपको जानकारी दे दें कि अब तक 4,000 से अधिक लोगो ने एवरेस्ट की चढ़ाई की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com