भारतीय मंत्री का इस्तीफा, संकट में UK

 

भारतीय मूल के मंत्री शैलेश वारा, ब्रेग्जिट सचिव डोमनिक राब और दो अन्य मंत्रियों ने यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के लिए प्रस्तावित ‘अधपके’ समझौते को लेकर बंटे हुए मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। मुश्किलों से घिरी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे के सामने गुरुवार को संभावित ‘तख्तापलट’ की स्थिति पैदा हो गई।

उत्तरी आयरलैंड के मंत्री पद से वारा के इस्तीफा देने के कुछ ही मिनट बाद प्रधानमंत्री मे को बड़ा झटका लगा जब उनके ब्रेग्जिट सचिव डोमनिक राब ने कहा कि वह 28 सदस्यीय देशों के संघ से हटने के समझौते के मसौदे का ‘विवेक रहते’ समर्थन नहीं कर सकते। इस्तीफों के बीच ब्रेग्जिट समर्थक जैकब रीस मोग ने हाउस ऑफ कॉमंस में 62 वर्षीय मे को सीधे चुनौती दे डाली। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी में टरीजा के नेतृत्व के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का पत्र सौंपा।

मे के विरोधियों को अविश्वास मत के लिए पार्टी के सांसदों से 48 पत्रों की जरूरत है। रीस मोग ने पत्रकारों से कहा कि ‘तख्तापलट’ एक गलत शब्द है क्योंकि वह प्रधानमंत्री को हटाने के वैध तरीके अपना रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘यूरोपीय संघ छोड़ना ब्रिटेन के लिए शानदार मौका है। इसका मतलब है कि हमारे पास निम्न शुल्क तय करने, सस्ते भोजन, कपड़े, जूते तय करने का मौका हो सकता है जिससे समाज के गरीब तबके को सबसे अधिक मदद मिलेगी। इस मौके को बर्बाद किया जा रहा है।’ राब के इस्तीफे ने प्रधानमंत्री मे के नेतृत्व को अस्थिरता में डाल दिया है।

जानेंं, जलवायु परिवर्तन ने ​कैसे किया सिंधु घाटी सभ्यता का विनाश…

राब यूरोपीय संघ के समकक्षों के साथ समझौते के मसौदे को तैयार करने में शामिल थे। राब के इस्तीफे के बाद ब्रेग्जिट समर्थक कार्य एवं पेंशन मंत्री एस्टर मैकवे ने घोषणा की कि वह इस मुद्दे पर इस्तीफा दे रही हैं। अन्य जूनियर ब्रेग्जिट मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने भी इस मुद्दे पर इस्तीफा दे दिया। इन इस्तीफों को मे के लिए आगे बड़ी मुश्किलों के रूप में देखा जा रहा है जिन्होंने हाउस ऑफ कॉमंस में इस समझौते का बचाव किया।

इस समझौते पर मे ने कहा कि मंत्रिमंडल के जिन सदस्यों ने इस्तीफा दिया है, वह उनके विचारों का सम्मान करती हैं लेकिन ब्रेग्जिट पर फैसला करना एक मुश्किलभरा चुनाव है। संसद में ब्रेग्जिट समझौते पर सभी को राजी करने की तैयारी कर रहीं टरीजा को इस खबर से राहत मिली कि यूरोप इस समझौते के लिए एक सम्मेलन की तैयारी में है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com