भारतीय इंजीनियर रविकांत अवा ने वर्ल्ड क्विज चैंपियनशिप जीती

हैदराबाद के एक 43 वर्षीय इंजीनियर ने दुनियाभर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाकर देश का नाम गौरवान्वित किया है। इंजीनियर रविकांत अवा ने वर्ल्ड क्विज चैंपियनशिप-2020 (WQC-2020) जीतकर भारत का नाम रोशन किया है। बता दें कि वर्ल्ड क्विजिंग चैंपियनशिप एक प्रतिष्ठित वार्षिक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है। 

इस साल इस चैंपियनशिप में दुनियाभर से 668 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। रविकांत अवा भी इनमें से एक थे। उनके पिता और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एपीवीएन सरमा ने बताया कि कुशाग्र बुद्धि वाले रविकांत ने आईआईटी, मद्रास और आईआईएम, अहमदाबाद से स्नातक किया है। वह वर्तमान में सिंगापुर स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम कर रहे हैं। 

सरमा ने बताया कि इंटरनेशनल क्विजिंग एसोसिएशन (IQA) द्वारा आयोजित चैंपियनशिप में इस वर्ष सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स संबंधी दो घंटे की परीक्षा हुई। इसमें विज्ञान, इतिहास, खेल, कला और संस्कृति सहित आठ श्रेणियों में 240 प्रश्न पूछे गए थे। इस दौरान रविकांत ने 159 का कुल स्कोर हासिल करके जीत हासिल की। 

तेलंगाना के राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन के सलाहकार सरमा ने बताया कि उनके बेटे रविकांत अवा पिछले 25 वर्ष से क्विजिंग में सक्रिय हैं। इससे पहले रविकांत ने 2018 और 2019 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में वर्ल्ड क्विजिंग चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com