भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने यूसीसी की वकालत किया..

यूसीसी को लेकर उन्होंने कहा कि देश का मूड समान नागरिक संहिता को सांप्रदायिक साजिशकर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराना है जिन्होंने अपने संकीर्ण विचारधारा वाले स्वार्थों के लिए कुछ लोगों ने इसे पिछले सात दशकों से बंधक बनाकर रखा गया है। उन्होंने यूसीसी के विरोध कर रहे राजनीतिक दलों पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

 समान नागरिक संहित (Uniform Civil Code) को लेकर राजनीतिक गलियारों में काफी हलचल है। कुछ दिनों पहले पीएम मोदी ने समान नागरिक संहिता कि वकालत की थी, जिसके बाद राजनीतिक दलों ने यूसीसी पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक तरफ जहां, भाजपा, आम आदमी पार्टी और शिवसेन (उद्धव गुट) जैसी पार्टियों का मानना है कि एक देश में दो कानून नहीं होना चाहिए।

वहीं, कांग्रेस, राजद समेत कई विपक्षी दलों ने यूसीसी की खिलाफत की है। हालांकि, भाजपा के कई नेता लगातार यूसीसी की पैरवी कर रहे हैं। इसी बीच शनिवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने यूसीसी की वकालत करते हुए कांग्रेस और विपक्षी दलों पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को अपनी अंतरात्मा की आवाज सुननी चाहिए और सांप्रदायिक राजनीति से दूर रहना चाहिए।”

यह धर्म पर आधारित मुद्दा नही:नकवी

मुख्तार अब्बास नकवी ने आगे कहा,”यूसीसी कानूनों के एक सामान्य समूह को संदर्भित करता है, जो भारत के सभी नागरिकों पर लागू होता है और यह विवाह, तलाक, विरासत और गोद लेने सहित अन्य व्यक्तिगत मामलों से निपटने में धर्म पर आधारित नहीं है।”नकवी ने आगे कहा, देश का मूड समान नागरिक संहिता को सांप्रदायिक साजिशकर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराना है, जिन्होंने अपने संकीर्ण विचारधारा वाले स्वार्थों के लिए कुछ लोगों ने इसे पिछले सात दशकों से बंधक बनाकर रखा गया है।

समानता और न्याय सुनिश्चित करेगा यूसीसी: नकवी

विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए भाजपा नेता ने कहा,”समान नागरिक संहिता जैसे प्रगतिशील कानून पर सांप्रदायिक राजनीति को अंतरात्मा की आवाज सुनना ही एकमात्र करारा जवाब है।  सभी के लिए समानता और न्याय सुनिश्चित करेगा।”

गलतियों को दोहरा रही कांग्रेस: भाजपा नेता

नकवी ने आगे कहा कि साल 1985 में कांग्रेस की ‘एक पल की गलती’ देश के लिए ‘दशकों के लिए सजा’ बन गई, जब पार्टी ने शाह बानो मामले में संसद में अपनी संख्यात्मक शक्ति का दुरुपयोग किया। उन्होंने आरोप लगाया कि दुर्भाग्य से सुधार करने के बजाय कांग्रेस अपनी गलतियां दोहरा रही है।”नकवी ने दावा किया, यहां तक कि कांग्रेस कार्यकर्ता, जन प्रतिनिधि और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य भी यूसीसी का समर्थन कर रहे हैं।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com