बड़ी राहत : बिहार के बिजली उपभोक्ता अब अपने बकाया बिल को तीन किस्तों में जमा कर सकेंगे

बिहार के बिजली उपभोक्ता अब अपने बकाया बिल तीन किस्तों में जमा कर सकेंगे। दरअसल, विद्युत विभाग ने अपने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। हालांकि, यह सुविधा सिर्फ उन्हीं उपभोक्ताओं के लिए होगी, जो कोरोना काल से अब तक अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पाए। माना जा रहा है कि बिजली विभाग के इस फैसले से उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में आसानी होगी। 

जानकारी के मुताबिक, बिजली विभाग ने इस सुविधा को शुरू कर दिया है, जो 31 जनवरी 2021 तक लागू रहेगी। इसके तहत उपभोक्ताओं को पहली किस्त में कुल बिल की 35 प्रतिशत रकम जमा करनी होगी। वहीं, बाकी 65 फीसदी बकाया दो बराबर किस्तों में चुका सकेंगे। 31 जनवरी के बाद यह स्कीम बंद हो जाएगी। अगर उपभोक्ता तय समय में किस्त जमा नहीं करते हैं तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। 

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 31 जनवरी के बाद भी उपभोक्ताओं को किस्त सुविधा का लाभ मिल सकता है, लेकिन उस दौरान किस्त बढ़ जाएगी। दरअसल, 31 जनवरी के बाद उपभोक्ता किस्त की सुविधा लेता है तो उन्हें पहली किस्त में 50 फीसदी बकाया जमा करना होगा। बता दें कि एक लाख तक बिजली बिल की किस्त बनवाने के लिए उपभोक्ताओं को विद्युत कार्यपालक अभियंता से संपर्क करना होगा। वहीं, एक से पांच लाख तक बिल के लिए विद्युत अधीक्षण अभियंता और पांच लाख से ऊपर के बिल के लिए जीएम स्तर पर बातचीत करनी होगी।

बिजली विभाग ने बताया है कि जिन उपभोक्ताओं का दो महीने का बिजली बिल बकाया है, उनका भी कनेक्शन काट दिया जाएगा। ऐसे बकाएदारों को 31 जनवरी तक बिल हर हाल में जमा कराना होगा। विभाग एक फरवरी से दो महीने वाले बकायेदारों के कनेक्शन काटने का अभियान चलाएगा। दरअसल, कोरोना काल के दौरान बिजली कंपनी के पास रेवेन्यू नहीं आया, जिसे वसूलने के लिए अब लाइन काटो अभियान शुरू किया गया है। 

गौरतलब है कि बिजली कंपनी बकाएदारों के खिलाफ लगातार कनेक्शन काटने का अभियान चला रही है। सभी डिविजन में रोजाना करीब 100 कनेक्शन काटे जा रहे हैं। हालांकि, बकाएदारों की सुविधा के लिए रविवार को भी बिजली बिल जमा किए जा रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com