बड़ी खबर: अब SBI और IRCTC के क्रेडिट कार्ड से फ्री में ट्रेन टिकट बुक करे

भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने एक साथ मिलकर एक नई सुविधा की शुरुआत की है. SBI और IRCTC ने संयुक्त रूप से एक क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है. इस कार्ड से आप फ्री में ट्रेन टिकट भी बुक कर सकते हैं. RuPay प्लेटफॉर्म पर लॉन्च हुए इस कार्ड का नाम ‘आईआरसीटीसी एसबीआई प्लैटिनम कार्ड’ (IRCTC SBI Platinum Card) है. इस कार्ड के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं. रेलवे के मुताबिक यह कार्ड यात्रियों के लिए पैसे की बचत का एक शानदार माध्यम होगा.

1. IRCTC के मुताबिक इस कार्ड से शॉपिंग करने पर बंपर छूट मिलेगी. इस कार्ड को लेने के बाद एक्टिव करते ही 350 रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल IRCTC की वेबसाइट पर फ्री टिकट बुक करने के लिए किया जा सकता है.

2. ग्राहकों को AC- 1, AC- 2, AC- 3 और AC- CC कैटेगरी में टिकट बुक करने पर 10 परसेंट का वैल्यू बैक मिलेगा. ये वैल्यू बैक रिवॉर्ड प्वॉइंट्स में मिलेंगे. इसके अलावा टिकट बुकिंग पर किराए में 1 फीसदी की छूट भी मिलेगी.

3. IRCTC SBI Platinum Card पर मिलने वाले 1 रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू 1 रुपये के बराबर होगी.

4. इस कार्ड का इस्तेमाल आप शॉपिंग, होटल में खाने का बिल और ट्रैवल के दौरान पेमेंट करने के लिए कर सकेंगे. नॉन-फ्यूल परचेजिंग यानी पेट्रोल को छोड़कर आप जो भी सामान इस चीज से खरीदेंगे उसमें 125 रुपए की पेमेंट पर आपको एक रिवॉर्ड प्वॉइंट मिलेगा. यानी आपके 125 रुपये की खरीदारी पर 1 रुपये का रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगा.

5. टिकट बुकिंग या शॉपिंग से कमाए गए रिवॉर्ड प्वाइंट को IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय कैश करा सकते हैं. अगर आपके रिवॉर्ड प्वाइंट आपकी टिकट चार्ज के बराबर है तो आप फ्री में अपना टिकट बुक कर सकते हैं.

6. इस कार्ड के जरिए टिकट बुक कर सफर करने वाले यात्रियों को ट्राजैंक्शन चार्ज पर रियायत मिलेगी. यानी उन्हें टिकट बुक करते समय लगने वाले ट्रांजैक्शन चार्ज पर 1.8 फीसदी तक छूट मिलेगी.

7. इस कार्ड का इस्तेमाल कर आप फ्यूल यानी पेट्रोल-डीजल भी खरीद सकते हैं. इस कार्ड से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर उस पर लगने वाला फ्यूल सरचार्ज नहीं लगेगा.

8. पर्सनल इंश्योरेंस प्रोटेक्शन के तौर पर इस कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा. इसके मुताबिक अगर यात्री की ट्रेन हादसे में जान चली जाती है, तो उसके परिवार को 10 लाख रुपए की बीमा कवर राशि मिलेगी.

9. इस कार्ड से आप अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग में काफी छूट पा सकते हैं. जैसे बिगबास्केट और Ajio आदि पर शॉपिंग हो या Medlife पर दवाइयों पर की खरीदारी, ग्राहकों को अच्छा डिस्काउंट मिलेगा.

10. इस कार्ड के जरिए ‘रेल रेसिपी’ से ट्रेन में खाना मंगाने पर 50 फीसदी तक छूट मिल सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com