ब्रिटेन में कोरोना संकट गहराया अब PM बोरिस जॉनसन ने कहा देश में लोगों को बचाना जरुरी

दुनिया भर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से 3.80 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 10.85 लाख के पार पहुंच गई है। इस बीच ब्रिटेन ने अपने यहां संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए तीन स्तरीय एक नई योजना तैयार की है। इसके तहत लिवरपूल को सबसे अधिक जोखिम की श्रेणी में रखा गया है। वहीं पब, जिम और सटृटेबाजी की दुकानों को बंद कर दिया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए नई योजना तैयार की है। इसे तीन चरणों में लागू किया जाएगा। इस योजना में मीडियम, हाई और वेरी हाई रिस्क कैटेगरी बनाई गईं हैं। जॉनसन ने कहा कि सभी क्षेत्रों में जरूरी सामान की दुकानें, स्कूल और विश्वविद्यालय खुले रहेंगे। वहीं पब, जिम और सटृटेबाजी की दुकानों को बंद कर दिया है। जबकि लिवरपूल को सबसे अधिक जोखिम की श्रेणी में रखा गया है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि देश में पूरी तरह पाबंदी लगाए बिना लोगों को बचाना आवश्यक है। लेकिन पब, रेस्तरां, जिम और सटृटेबाजी की दुकानें इसमें बाधा डालने का काम कर रही हैं, इसलिए इन्हें बंद किया जा रहा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पहली बार विपक्षी सांसदों को भी इस प्लान की जानकारी दी है। विपक्षी सांसदों का आरोप है कि सरकार कोरोना के बहाने जनता के अधिकारों का हनन कर रही है।

पिछले महीने ब्रिटेन में कोरोना वायरस में कमी आने के बाद एकाएक मामले बढ़ने लगे क्योंकि उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व इंग्लैंड में सर्दियों का रुख बढ़ रहा है। वहीं लिवरपूल में प्रति एक लाख पर 600 से अधिक लोगों के संक्रमित होने के साथ ही यह देश की सबसे जोखिम वाली जगह बन गई।

इंग्लैंड के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी जोनाथन वान-टैम ने कहा कि उत्तरी इंग्लैंड में संक्रमण की दर सबसे अधिक है, देश भर में मामले बढ़ रहे हैं। लिहाजा, संक्रमण को काबू में करने के लिए नया प्लान बनाया गया है। मीडियम कैटेगरी वाले लोग मौजूदा लॉकडाउन का पालन करेंगे, जिसमें पब, रेस्तरां और  जिम बंद रहेंगे और  छह से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी रहेगी। वहीं हाई रिस्क वाले क्षेत्रों में लोगों को घर के अंदर रहने को कहा जाएगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com