ब्रिटेन में कोरोना ने मचाया हाहाकार, 24 घंटे में दर्ज हुए इतने मामले, तीन हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द

लंदन, कोरोना महामारी को लेकर ब्रिटेन से बेहद ही डरावने आंकड़े सामने आ रहे हैं। 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 1,22,186 नए मामले मिले हैं और 137 मौतें हुई हैं। वहीं, एक प्रारंभिक सांख्यिकी माडल आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते लंदन में कोरोना से हर 20वां व्यक्ति संक्रमित हुआ। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के चलते क्रिसमस और उसी पूर्व संध्या पर तीन हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

तीन दिनों से एक लाख से ज्यादा मामले

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक लगातार तीन दिनों से एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। गुरुवार को 1,19,789 मामले मिले थे, जबकि बुधवार को 1.06 लाख केस सामने आए थे। गुरुवार के 147 मौतों की तुलना में शुक्रवार को कुछ कम 137 मौतें हुईं।

13-19 दिसंबर के दौरान 17 लाख लोग संक्रमित

वहीं, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) की तरफ से गुरुवार को प्रकाशित प्रारंभिक माडल अनुमान के मुताबिक ब्रिटेन में 13-19 दिसंबर के हफ्ते के दौरान 17 लाख लोग संक्रमित हुए। इनमें अकेले इंग्लैंड में 15.44 लाख संक्रमित शामिल हैं। शेष वेल्स में 70 हजार, उत्तरी आयरलैंड में 44,900 और स्काटलैंड में 79,200 संक्रमित हैं।

लंदन में हर 20वां व्यक्ति संक्रमित

इस माडल के आंकड़ों के अनुसार उक्त अवधि के दौरान लंदन में हर 20वां व्यक्ति संक्रमित हुआ। इसके मुताबिक उसके बाद के हफ्ते यानी इस हफ्ते हर 10वें व्यक्ति के संक्रमित होने की आशंका है।

2,175 उड़ानें रद्द

इस बीच, विश्व भर में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। शुक्रवार को 2,175 उड़ानें रद की गईं जिनमें अकेले अमेरिका में ही 448 उड़ानें शामिल हैं। इनमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें हैं। अमेरिकी एयरलाइंस डेल्टा ने 138 और यूनाइटेड एयरलाइंस ने 170 उड़ानें रद की। क्रिसमस के दिन विश्व भर में 1,259 उड़ानें रद की गई हैं। इसकी मुख्य वजह ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण के चलते स्टाफ की कमी रही। जर्मनी की एयरलाइंस लुफ्थांसा ने भी अपनी कई दर्जन उड़ानें रद की हैं। इसमें ह्यूस्टन, बोस्टन और वाशिंगटन की उड़ानें भी शामिल हैं।

चीन के शियान में केस बढ़ने पर अधिकारियों पर गिरी गाज

समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के पश्चिमोत्तर शियान शहर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर 26 अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई है। हालांकि, इन्हें क्या दंड दिया गया है, यह नहीं बताया गया है। संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने 1.30 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लाकडाउन लगा दिया है। शहर से सभी घरेलू उड़ानों और ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

पाकिस्‍तान से आए विमान के बाद मामले बढ़े

अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान से एक विमान के आने के बाद शहर में संक्रमण के मामलों में तेजी आई थी। अब नए मामले कम हो रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि 23 दिसंबर को शहर में 49 मामले पाए गए, लेकिन स्थानीय स्तर पर संक्रमण रोकने के लिए लाकडाउन जैसा सख्त कदम उठाया गया। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com