ब्रिटेन के विदेश मंत्री कैमरन से कार्यकाल के पहले ही दिन जयशंकर ने की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर इन दिनों ब्रिटेन की यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने अपने ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन से मुलाकात की और मुक्त व्यापार समझौते (FTA) और रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

यूके के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय के मुताबिक, सोमवार को बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने यूके-भारत संबंधों की ताकत पर विचार किया। इसमें यूके-भारत 2030 रोडमैप की महत्वाकांक्षा को पूरा करना भी शामिल था।

यूके मंत्रालय ने जारी किया प्रेस रिलीज

एक प्रेस रिलीज में कहा गया, “विदेश सचिव और जयशंकर ने मुक्त व्यापार समझौते और रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर साझेदारी को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा की।” दोनों ने इजरायल और गाजा की स्थिति और रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समेत कई वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा की।

यूके के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ने एक बयान में कहा, “उन्होंने साझा वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की, जिसमें इजरायल और गाजा की चिंताजनक स्थिति और यूक्रेन से रूस का अवैध युद्ध शामिल है। बैठक में, दोनों नेताओं ने वैश्विक विकास और समृद्धि के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर भी चर्चा की।”

FTA को लेकर हुई चर्चा

गौरतलब है कि भारत और ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर बातचीत कर रहे हैं। भारत और ब्रिटेन के बीच FTA के लिए बातचीत 2022 में शुरू हुई और 12वें दौर की वार्ता इस साल 8-31 अगस्त तक हुई। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी को 2021 में भारत-यूके रोडमैप 2030 के साथ लॉन्च किया गया था।

एस जयशंकर ने दी बधाई

इस बीच, जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश सचिव के रूप में नियुक्ति पर डेविड कैमरन को बधाई दी। जयशंकर ने कहा कि वह कैमरन के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एस जयशंकर ने कहा, “ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरून से उनके कार्यालय में पहले दिन आज दोपहर उनसे मिलना खुशी की बात है। उनकी नियुक्ति पर उन्हें बधाई। हमने हमारी रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर विस्तृत चर्चा की। साथ ही विचारों का आदान-प्रदान किया।” पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन संघर्ष और इंडो-पैसिफिक पर उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त

डाउनिंग स्ट्रीट ने सोमवार को बताया कि यूके के पीएम ऋषि सुनक द्वारा कैबिनेट फेरबदल में, पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के लिए यूके का राज्य सचिव नियुक्त किया गया। यह सुनक द्वारा अपने गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने के बाद आया है।

ऋषि सुनक से की खास मुलाकात

जयशंकर ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं, उन्होंने रविवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। जयशंकर ने अपनी पत्नी क्योको जयशंकर के साथ यूके के पीएम से मुलाकात की और उन्हें भगवान गणेश की मूर्ति और भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के सिग्नेचर वाला एक क्रिकेट बैट भेंट किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com