बेपटरी हुई मुरादाबाद में एसी डबल डेकर ट्रेन, कोच सी-5 पटरी से उतरा संचालन बाधित

लखनऊ से रोज सुबह बरेली होकर नई दिल्ली के आनंद विहार जाने वाली डबल डेकर रविवार को दुर्घटना का शिकार हो गई। इस ट्रेन की एक बोगी मुरादाबाद के आउटर पर पटरी से उतर गई। जिसके कारण ट्रेन का संचालन बाधित है। ट्रेन नंबर 12583 लखनऊ-आनंद विहार डबल डेकर एक्सप्रेस है।

लखनऊ से चलकर आनंद विहार टर्मिनल जाने वाली एसी डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेन मुरादाबाद यार्ड में गोविंदनगर के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हो गई। ट्रेन के सी-5 कोच के दो पहिया पटरी से उतर गए। गनीमत रही कि यार्ड में कॉशन लगा था और पटरी की मरम्मत हो रही थी।
इसके चलते ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। इसके कारण बड़ा हादसा टल गया। झटका लगते ही लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इसके कारण कोच अधिक दूरी तक पटरी पर नहीं घिसटे।

वहीं तेज झटका लगते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। तमाम यात्री अनहोनी की आशंका के चलते ट्रेन रुकते ही कोच से बाहर आ गए। घटना सुबह 10 बजे की है। गनीमत रही कि किसी यात्री को चोट नहीं लगी।

सूचना मिलते ही दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। हालांकि स्टेशन के नजदीक होने के कारण अधिकांश कर्मचारी और अधिकारी बिना एआरटी के ही घटनास्थल पर पहुंच गए थे। थोड़ी देर बाद मंडलीय अधिकारी भी पहुंचे। कोच सी-5 के दो पहिए पटरी से उतरे थे। तमाम यात्री अनहोनी की आशंका के चलते ट्रेन रुकते ही कोच से बाहर आए गए।

इसके चलते इंजन और उसके पीछे के चार कोचों को मुरादाबाद रेलवे स्टेशन रवाना किया गया। दुर्घटना से आक्रोशित यात्रियों  ने  सुरक्षा में लापरवाही के आरोप लगाए। इस दौरान पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा समेत अन्य अधिकारियों ने यात्रियों को समझाया। मुरादाबाद रेलवे स्टेशन जाने वाले तमाम यात्री वहीं से उतर कर चल दिए बाकी यात्रियों को एक बस से रवाना किया गया।

ट्रेन में सफर कर रहे संजय कुमार ने बताया कि वह स्टेशन आने के कारण सामान उठा रहे थे, तभी ट्रेन में तेज झटका लगा और ट्रेन काफी तेजी से हिलते हुए रुक गई। डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि घटना के कारणों की जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकता है। 

 

थोड़ी देर बाद मंडलीय अधिकारी भी पहुंचे। पहले ट्रेन को पटरी पर चढ़ाने की तैयारी की जा रही थी। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा समेत अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और नाराज यात्रियों से बात कर उन्हें सुविधा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। मौके पर पहुंचकर मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने जानकारी प्राप्त की।

मुरादाबाद और कटघर रेलवे स्टेशन के बीच में कॉशन लगाकर ट्रेनों को धीमी गति से गुजारा जा रहा था। इसके चलते एक कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए। एडीआरएम अश्वनी कुमार ने कहा कि घटना के कारणों पर जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकता है। 
दोपहर  11:55 बजे कोच को सीधा कर पटरी पर ला दिया गया।मुरादाबाद यार्ड मेें ही रविवार की रात में मिलिट्री स्पेशन ट्रेन के एक कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए थे। मुरादाबाद यार्ड मेें ही रविवार की रात में मिलिट्री स्पेशन ट्रेन के एक कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए थे।

रेलवे डबल डेकर एक्सप्रेस का रूट भी बदलने की योजना बना रहा है। इसका मकसद में पैसेंजरों की संख्या बढ़ाना है। इसकी फीजिबिलिटी जांचने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के अधिकारियों ने मंथन शुरू कर दिया है।

ट्रेन को सीतापुर के रास्ते दिल्ली तक चलाने पर सीतापुर के यात्रियों को भी राहत मिलेगी। अभी ट्रेन लखनऊ जंक्शन से आलमनगर होते हुए बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद व आनंदविहार तक जाती है। ट्रेन सीतापुर के रास्ते चलाने पर यात्रियों की संख्या बढऩे की उम्मीद है। सीतापुर से दिल्ली जाने वाले सैकड़ों यात्रियों को राहत मिल जाएगी।

कम हो गया रुझान

डबल डेकर एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार के बीच हफ्ते में चार दिन चलती है। एसी चेयरकार वाली यह ट्रेन यात्रियों की पसंदीदा हुआ करती थी, लेकिन समय के साथ यात्रियों का रुझान कम हो गया। लिहाजा घटते राजस्व को देखते हुए यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन रूट बदलने की रणनीति बना रहा है।

रेलवे के आला अधिकारी ट्रेन को सीतापुर के रास्ते दिल्ली के लिए चलाने की तैयारी में हैं। ऐशबाग से सीतापुर रूट का आमान परिवर्तन पूरा हो चुका है। अब इस रूट पर ट्रेनें रफ्तार भर रही हैं। ऐसे में डबल डेकर को इस रूट पर शिफ्ट करने में दिक्कतें नहीं होंगी।

लखनऊ से दिल्ली के लिए सुबह तीन ट्रेनें हैं। इसमें डबल डेकर एक्सप्रेस जंक्शन से सुबह 4.55 बजे रवाना होती है, जबकि गोमती एक्सप्रेस चारबाग स्टेशन से सुबह छह बजे दिल्ली जाती है। अब छह अक्तूबर से तेजस एक्सप्रेस भी शुरू हो गई है। तेजस रविवार को 6.10 बजे दिल्ली रवाना हो गई है। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर अन्य सभी दिन संचालित होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com