बीयर पीते समय न बरतीं ये 5 सावधानियां तो जा सकती है जान, वरना ये वरदान

बीयर पीते समय न बरतीं ये 5 सावधानियां तो जा सकती है जान, वरना ये वरदान

दोस्तों के साथ पार्टी करनी हो, या घर बैठे अपनी फेवरेट फिल्म देखनी हो, बीयर के बिना ये मौके अधूरे से लगते हैं। चाय और कॉफी के बाद अगर कोई ड्रिंक पॉपुलर है तो वह है बीयर। इसमें शराब की मात्रा भी बहुत कम 5-8 फीसदी होती है। फिर भी इसके सेवन के दौरान इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि हम इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लें। अगर हमने ऐसा किया तो यकीन मानिए बीयर पीने से आपके शरीर को ढेर सारे फायदे होंगे…बीयर पीते समय न बरतीं ये 5 सावधानियां तो जा सकती है जान, वरना ये वरदान

कैंसर
बीयर में हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स पाया जाता है। यह शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर के लिए जिम्मेदार हानिकारक तत्वों को शरीर से दूर करने में मददगार होता है। यह बात पुर्तगाल में हुए एक शोध में सामने आई है। 

हालांकि, इसका सेवन कम मात्रा में किया जाए, तो ही यह फायदेमंग है, वरना इसमें मौजूद अल्कोहल इसकी सारी अच्छाइयों पर पानी फेर देगी। 

मजबूत हड्डियां
बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। 2009 में तुफ्त विश्वविद्यालय के एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं। इस दौरान इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा कि बीयर पीने से पहले हम सैलड या पॉपकॉर्न खा लें। ऐसा इसलिए ताकि हमारा पेट भरा रहे और हम जरूरत से ज्यादा बीयर के सेवन से बचे रहें। 

स्वस्थ दिल
अगर बीयर संतुलित मात्रा में पी जाए तो यह दिल के लिए सेहतमंद भी हो सकती है। इटली की फाउंडेशन डी रिसेरिया ई क्यूरा नामक संस्था ने अपने शोध में पाया कि जो लोग पिंट बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम रहती है। अगर आप बीयर को टॉनिक की तरह, यानी इसके फायदों की वजह से पी रहे हैं, तो इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप एक दिन में एक मग से ज्यादा बीयर ना पिएं। 

किडनी के लिए फायदेमंद
फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर दावा किया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन का रिस्क उन लोगों की अपेक्षा कम होता है जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। उनका मानना है कि बीयर में पानी का स्तर अधिक रहता है इसलिए यह किडनी के लिए फायदेमंद हो सकती है। लेकिन अगर आपने इसका ज्यादा सेवन कर लिया, तो उसके नुकसान वैसे ही होंगे, जैसा बाकी एल्कोहोलिक ड्रिंक करते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com