बिहार में सिपाही फार्मा पद के लिए भर्ती 27 नवंबर से होगी

बिहार-झारखंड के युवकों के लिए आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी)से जुड़ने का सुनहरा अवसर है। चक्कर मैदान में आगामी 27 नवंबर को सिपाही फार्मा (सेंट्रल श्रेणी) पद के लिए बहाली प्रक्रिया होगी। इसके लिए 28 सितंबर से 11 नवंबर के बीच सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें बिहार-झारखंड के वैसे युवक शामिल होंगे जो बारहवीं पास होंगे। 

मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के निदेशक कर्नल मनमोहन सिंह मनहास ने बताया कि सिपाही फार्मा की बहाली मुजफ्फरपुर एआरओ के तत्वावधान में पहली बार होगी। इसके लिए युवकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मंगलवार को इसकी अधिसूचना सेना की ओर से जारी की जाएगी। इस संबंध में सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर विस्तार से जानकारी मिलेगी। 

19 से 25 वर्ष तक के युवा कर सकते हैं आवेदन :
निदेशक ने बताया कि इंटमीडियट पास युवक इसमें शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा बी फॉर्मा 50 फीसदी और डी फॉर्मा 33 फीसदी अंक के साथ पास होना चाहिए। अभ्यर्थियों का जन्म 01 अक्टूबर 1994 से लेकर 30 सितंबर 2000 के बीच होना चाहिए। यानी जो युवक 19 से 25 वर्ष के होंगे, वे रैली में शामिल हो सकेंगे। 

मेडिकल के बाद होगा सीईई:
सिपाही फार्मा पद के लिए युवकों को शारीरिक दक्षता व मेडिकल जांच से गुजरना होगा। इन्हें भी सामान्य सिपाही के लिए तय मानक को पालन करना होगा। हालांकि, बताया जाता है कि इनकी दौड़, शारीरिक माप और मेडिकल जांच अलग होगी। जांच चक्कर मैदान में ही होगी। मेडिकल जांच में फिट होने के बाद सभी को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) में शमिल होना होगा।

यह कागजात अनिवार्य:
लेजर प्रिंट से प्रिंटेड एडमिट कार्ड, 20 सफेद बैकग्राउंड युक्त फोटो, स्कूल व पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र, आवासीय, आधार व पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, स्पोर्ट्स मैन व एक्स सर्विस मैन (ईएसएम) के लिए प्रमाण पत्र आदि महत्वपूर्ण दस्तावेज बहाली के दौरान युवकों को ले जाना अनिवार्य होगा। 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com