बिहार के इन 15 ज़िलों में भारी बारिश की शम्भावना, मौसम विभाग ने ज़ारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार में शुक्रवार को बारिश के आसार जताए हैं। राजधानी पटना समेत 14 जिलों में शुक्रवार को बूंदाबांदी हो सकती है। इसके बाद शनिवार को प्रदेश में फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा। उत्तर और पूर्वी बिहार के कुछ जिलों में शनिवार और रविवार को भारी बरसात होने के आसार हैं। 

मौसम केंद्र के मुताबिक शुक्रवार को पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के एक-दो जगहों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल जिले में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान है। अन्य जिलों में शुक्रवार को मौसम शुष्क बना रहेगा। 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार फिलहाल मानसून ट्रफ जैसलमेर, नरनौल, शाहजहांपुर, वाराणसी, गया, दीघा होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण झारखंड और इसके आसपास इलाकों में बना है। इन सभी मौसमी प्रभाव के कारण प्रदेश के दक्षिणी भागों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा का पूर्वानुमान है।

भागलपुर-मुजफ्फरपुर में बादल छाए रहेंगे

भागलपुर में शुक्रवार को उमस का मौसम रहने के आसार है। बिहार कृषि विश्वविद्यायल, सबौर के पीआरओ डॉ. रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि गुरुवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल एवं अन्य मौसमी विश्लेषण से पता चला है कि शनिवार एवं रविवार को जहां भागलपुर जिले में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। शुक्रवार को आंशिक बदरी और पूर्वी हवाओं के कारण उमस में बढ़ोतरी हो सकती है।  वहीं, मुजफ्फरपुर समेत आसपास के जिलों में अगले 48 घंटे में मौसम फिर बदल सकता है। इस दौरान हल्के बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं छिटपुट बारिश भी हो सकती है।

शनिवार से शुरू होगा भारी बारिश का दौर

शनिवार और रविवार को उत्तर और पूर्वी बिहार मौसम बदलेगा। मौसम विभाग ने इस दौरान पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com