बिना इंटरनेट के SMS से ऐसे देखें यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट..

पिछले साल हाईस्कूल में छात्रों का पास प्रतिशत 85.25 रहा था तो वहीं छात्राओं का पास प्रतिशत 91.69 रहा था। वहीं बारहवीं में लड़कों का पास प्रतिशत 81.21 रहा था। वहीं 90.15 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में पिछले साल लड़कियों ने बाजी मारी थी। दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं में छात्राओं ने छात्रों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया था। हाईस्कूल में छात्रों का पास प्रतिशत 85.25 रहा था तो वहीं छात्राओं का पास प्रतिशत 91.69 रहा था। वहीं, बारहवीं में लड़कों का पास प्रतिशत 81.21 रहा था। वहीं, 90.15 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं। वहीं, बात करें इस साल यानी कि 2023 की तों फरवरी- मार्च के महीने में आयोजित हो चुकी हैं। हाल ही में कांपियों की जांच भी पूरी हो चुकी है। अब छात्र-छात्राएं रिजल्ट की राह देख रहे हैं। उम्मीद है कि इस महीने में नतीजों की घोषणा कर दी जाए। दरअसल, कांपियों की जांच पूरी हो चुकी है। तय डेडलाइन से पहले हाईस्कूल और इंटर की करोड़ों कांपियों की जांच पूरी हो चुकी है।  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, UPMSP हाईस्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की कांपियों की जांच 1.40 लाख से अधिक परीक्षक ने की हैं। वहीं, इस दौरान 10वीं और 12वीं की करीब 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। इसी आधार पर संभावना है कि जल्द ही रिजल्ट से जुड़ी अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी। इसके बाद नतीजों का एलान हो सकता है। संभव है कि यह इस माह के अंत तक हो जाए। हालांकि स्टूडेंट्स को आधिकारिक तिथियों की जांच करने के लिए ऑफिशियिल पोर्टल पर विजिट करना चाहिए।   

बिना इंटरनेट के SMS से ऐसे देखें यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट

छात्र-छात्राएं मोबाइल फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन पर जाएं। यूपी कक्षा 10 के परिणाम 2023 के लिए – UP10{space}Roll_Number और UPMSP कक्षा 12 के परिणाम प्रकार के लिए UP12 {space} Roll_Number टाइप करें। इस एसएमएस को 56263 पर भेजें। इसके बाद संबंधित कक्षा का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदशित हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com