बार-बार नींद होती है ख़राब तो रात में सोने से पहले इन चीजों का करें सेवन

नई दिल्ली: नींद न आने की समस्या यानी स्लीप प्रॉब्लम का सामना ज्यादातर लोग करते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आप सो तो जाते हैं, लेकिन फिर बार-बार आपकी नींद डिस्टर्ब होती है. अगर ऐसा है तो आपको रात में सोने से पहले कुछ खास चीजें खानी चाहिए. इससे आपकी नींद न आने की प्रॉब्लम दूर होगी.

खसखस का दूध

रात में नींद न आने की दिक्कत है तो रोज रात को सोने से पहले खसखस का दूध पिएं. सोने से पहले गर्म दूध पीना पेट के लिए अच्छा माना जाता है और खसखस का सेवन आपकी बॉडी को रिलैक्स करता है.

शकरकंद से भी होगा फायदा

शकरकंद खाना भी स्लीप प्रॉब्लम को दूर करने का कारगर इलाज है. शकरकंद में पोटैशियम, कैल्शियम और मैंगनीज पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व बॉडी को रिलैक्स करने में मददगार हैं. शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो अनिद्रा की समस्या को दूर करने में कारगर माना जाता है.

बादाम खाएं

रातभर करवट बदलते रहते हैं और नींद नहीं आती तो रोजाना बादाम खाएं. बादाम में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. ये आपकी मांसपेशियों को रिलैक्स करता है. बादाम में मेलाटोनिन हार्मोन होता है और ये स्लीप पैटर्न को ठीक रखता है. मेलाटोनिन बॉडी साइकिल को नियंत्रित करके शरीर को नींद के लिए तैयार होने का मैसेज देता है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाना भी आपको फायदा पहुंचाएगा. इसमें Serotonin होता है, दिमाग और बॉडी को रिलैक्स करता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com