बार्ड के नाम पर गूगल को ही चूना लगा रहे थे साइबर ठग

गूगल की मदद से ही गूगल को चूना लगा रहे पांच साइबर ठगों को गूगल ने पहचान लिया है और इनके खिलाफ मुकदमा ठोका है। ये साइबर ठग गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित चैटबॉट Bard की आड़ में लोगों को गुमराह कर रहे थे और लोगों के सिस्टम में Bard के नाम पर मैलवेयर इंस्टॉल करवा रहे थे।

इस संबंध में गूगल ने कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले में एक मुकदमा किया जिसमें Google ने दावा किया कि इन साइबर ठगों ने सोशल मीडिया अकाउंट बनाए हैं जो लोगों को बार्ड का फर्जी वर्जन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इन अकाउंट के साथ दिए गए लिंक से जब लोगों ने बार्ड की फाइल डाउनलोड की तो उनके सिस्टम में मैलवेयर इंस्टॉल हो गया। इस मैलवेयर की मदद से ठगों को यूजर्स के सोशल मीडिया अकाउंट का एक्सेस भी मिल गया।

Google का मुकदमा किसी प्रमुख तकनीकी कंपनी की ओर से अपनी तरह का पहला मुकदमा है, जो इस बात पर जोर डालता है कि एआई को लेकर आने वाले समय में कई ऐसे मामले सामने आएंगे और साइबर चोर लोगों को ठगेंगे।

गूगल ने कहा है कि इन साइबर ठगों की पहचान पूरी तरह से नहीं हो पाई है लेकिन इनकी फेसबुक प्रोफाइल मिली है जिसका नाम Google AI, AIGoogle, AiGoogle, AIGoogle.Plus, AIGoogle Bard FB और AIGoogleBard है। इन फेसबुक प्रोफाइल के आधार पर ही मुकदमा हुआ है।

गूगल ने इन पर ट्रेडमार्क और लोगो को लेकर भी मुकदमा किया है। Google ने ठगों के खिलाफ एक और मुकदमा दायर किया है। दायर मुकदमे में दावा किया गया है कि दो व्यक्तियों ने 1,17,000 से अधिक वेबसाइटों के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन के हजारों फर्जी नोटिस जमा करने के लिए कम-से-कम 65 Google अकाउंट बनाए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com