बारहवीं के बाद ही शुरू कर सकते हैं पायलट बनने की तैयारी..

हम सब बचपन से ही कुछ बनने का सपना देखने लगते हैं। कुछ लोग डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आईएएस बनना चाहते हैं तो कुछ लोग उड़ते हुए हवाई जहाज को देखकर पायलट बनने का सपना देखते हैं। अगर आप भी पायलट बनने का सपना देख रहे हैं तो आप 12वीं के बाद इस क्षेत्र में जाने के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको देश-विदेश घूमने का शौक है तो यह करियर विकल्प आपके लिए और भी उपयोगी साबित हो सकता है। पायलट बनने के बाद आप देश-विदेश की सैर के साथ-साथ आकर्षक वेतन भी प्राप्त कर सकते हैं। एविएशन के क्षेत्र में तेजी से हो रही ग्रोथ के चलते इस क्षेत्र में जाने के बाद आपके पास सरकारी के साथ प्राइवेट क्षेत्रों में अवसरों की भरमार होगी।

पायलट बनने की तैयारी

पायलट बनने के लिए के कैंडिडेट को 12वीं कक्षा भौतिकी, रसायन और गणित विषयों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद आपको किसी संस्थान में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट एवं इंटरव्यू भी देना होता है। सभी प्रक्रिया में सफल स्टूडेंट्स को संस्थान में प्रवेश दिया जाता है और उनको प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है।

एयरफोर्स में बन सकते हैं पायलट

अगर आप भारतीय वायु सेना में पायलट बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 12वीं के बाद यूपीएससी एनडीए एग्जाम, एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT), एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम एग्जाम को पास करना होगा। इसके बाद आपको भारतीय वायु सेना की ओर से पायलट बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके अलावा आप भारतीय वायु सेना में पायलट बनने के लिए कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDS) में भी भाग ले सकता हैं। इसमें भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने 12वीं भौतिकी एवं गणित विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण किया हो या बीई या बीटेक की डिग्री प्राप्त की हो।

कैसे बन सकते हैं कॉमर्शियल पायलट

12वीं के बाद एविएशन संस्थान से ट्रेनिंग लेकर कॉमर्शियल पायलट भी बन सकते हैं। कॉमर्शियल पायलट की ट्रेनिंग की अवधि 18 से 24 महीने की होती है। इसके बाद आपको कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) के लिए फिटनेस टेस्ट और लिखित परीक्षा देनी होगी है। सीपीएल उत्तीर्ण होने के बाद आपको कॉमर्शियल पायलट बनने की योग्यता हासिल हो जाती है।

लाखों में होगी सैलरी

अगर आप पायलट बन जाते हैं तो आपको लाखों में वेतन मिल सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अगर आप एयरफोर्स ऑफिसर की सैलरी 56100 रुपये से शुरू होती है। फ्लाइंग ऑफिसर को पे-स्केल 56100 से 110700 तक वेतन प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त अगर आप कॉमर्शियल पायलट बनते हैं तो आपका मासिक वेतन एक लाख रुपये से भी ज्यादा हो सकता है। अनुभव बढ़ने के साथ-साथ वेतन में भी बढ़ोत्तरी होती जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com