बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री सहित चार धाम यात्रा रूट पर भी मौसम पर चेतावनी

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पारा लगातर बढ़ता जा रहा है। सूरज की तेज तपिश एवं गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया। लेकिन, आईएमडी की ओर से उत्तराखंड पूर्वानुमान में अलर्ट जारी किया गया है। बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री सहित चार धाम यात्रा रूट पर भी मौसम पर चेतावनी है।

मौसम अलर्ट के बाद दिल्ली-एनसीआर, यूपी, एमपी, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि चार धाम यात्रा रूट पर जाने से पहले मौसम अपडेट जरूर लें। उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में हल्की से मध्यम एवं मैदानी इलाकों में हल्की बारिश के आसार है।

मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम निदेशक डा. बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून केरल में प्रवेश कर चुका है। उत्तराखंड में जून अंत तक मानसून के पहुंचने की संभावना है।  उत्तराखंड में 10 से 12 जून तक कई इलाकों में ओलावृष्टि और अंधड का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तो दूसरी ओर, देहरादून में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। देहरादून में तापमान 38 के पार 38.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान है। पूरे दिन लोग गर्म हवाओं से बचने को मुंह एवं हाथों समेत सिर पर कपड़ा रखे दिखाई दिए। लोगों ने एसी एवं कूलरों का सहारा लिया। मौसम विभाग के मुताबिक पंतनगर का पारा 38, मुक्तेश्वर का 26 और नई टिहरी का 28.4 डिग्री दर्ज किया गया। 

छह जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
उत्तरकाशी, रुद्रपयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोडा जनपदों में शनिवार से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 11 से 13 तक अंधड और बारिश की संभावना पूरे प्रदेश में जताई गई है। इसके अलावा आकाशीय बिजली भी चमक सकती है।

चार धाम यात्रा रूट पर रहें सतर्क
उत्तराखंड चार धाम यात्रा रूट पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि यात्रा पर जाने से पहले उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान जरूर ले लें। यात्रा पर सतर्क रहें। किसी भी आपात स्थिति पर ‘112’ पर संपर्क रहें। इसक साथ ही चार धाम पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील है कि खराब मौसम की स्थिति पर पहाड़ों पर यात्रा करने से बचें, और तय समयसीमा पर अपने गंतव्य पर पहुंच जाएं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com