बड़ी खबर! 111.98 लाख किसानों के खाते में पहुंचे 89910 करोड़ रुपये, आप भी उठाएं स्कीम का लाभ

केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि देश में अब तक 1 करोड़ से ज्यादा किसानों को केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए. इसके अंतर्गत 89,810 करोड़ रुपये उनके खाते में पहुंच गया है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया किए जाते हैं. इन कार्ड के जरिए किसान सस्ती दर पर कर्ज ले सकते हैं.

केसीसी पर कैसे कम लगता है ब्याज?
खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए तीन लाख रुपये तक के लोन की ब्याजदर वैसे तो 9 फीसदी है. लेकिन सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है. इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है, लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है. इस तरह इसकी दर जागरूक किसानों के लिए सिर्फ 4 फीसदी रह जाती है.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक “ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये का आसान और रियायती क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा.” सरकार की कोशिश है कि कोई भी किसान साहूकारों से लोन न ले क्योंकि उसकी ब्याज दर (Rate of interest) काफी अधिक होती है और किसान इस कर्ज के दुष्चक्र से बाहर नहीं निकल पाता. जबकि सरकारी लोन लेने पर सालाना सिर्फ 4 फीसदी ब्याज लगता है जो देश में किसी भी लोन पर सबसे कम दर है.
केसीसी के पौने आठ करोड़ लाभार्थी: बताया गया है कि इस आंकड़े के साथ केसीसी के करीब पौने आठ करोड़ लाभार्थी हो गए हैं. उन्होंने बताया कि पीएम-किसान स्कीम के लाभार्थियों और केसीसी कार्डधारकों की संख्या के बीच जितने लोगों का अंतर है. हम सभी को पैसा देना चाहते हैं. केसीसी को 24 फरवरी को पीएम किसान स्कीम से जोड़कर कार्ड बनाना आसान कर दिया गया था.

अब आसान हो गया है केसीसी बनवाना: पहले बैंक किसानों को लोन देने में आनाकानी करते थे. मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि से जोड़ा तो लोन लेने के लिए कार्ड बनवाना आसान हो गया. क्योंकि उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट और आधार कार्ड को केंद्र सरकार पहले ही अप्रूव्ड कर चुकी है. केंद्र सरकार ने इस साल 15 लाख करोड़ रुपये का कृषि कर्ज  (Agri Loan) देने का लक्ष्य रखा है.कहां से मिलेगा केसीसी फार्म: सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इस बेवसाइट में फॉर्मर टैब (Farmer Tab) के दाईं ओर डाउनलोड केसीसी फार्म (download KCC Form) का विकल्प दिया गया है.

इसके जरिये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म को प्रिंट करने के बाद इसे भरना पड़ेगा.

कैसे बनवाएं कार्ड: किसान अपने करीब स्थित कामर्शियल बैंक में यह फॉर्म भरकर जमा कर सकता है. कार्ड तैयार हो जाने पर बैंक किसान को सूचित करेगा. फिर यह उसके पते पर भेज दिया जाएगा.

यह फॉर्म नया क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के अलावा मौजूदा कार्ड की लिमिट बढ़ाने और बंद पड़े क्रेडिट कार्ड को शुरू के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

एक पेज के इस फॉर्म को भरना काफी आसान है. इसमें किसान को सबसे पहले बैंक का नाम जिसमें आवेदन कर रहें उसका नाम और शाखा की जानकारी भरनी होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com