बच्चे होंगे सेहतमंद योगी राज में प्रदेश भर के आंगनबाड़ी के बच्चों को मिलेगा हॉट कुक्ड फूड

उत्तर प्रदेश सरकार नौनिहालों को सेहतमंद बनाने के लिए अनोखी पहल करने जा रही है. अब प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से ताजा हॉट कुक्ड फूड दिया जाएगा.

इसके लिए 3 से 6 सालों के बच्चों को चिन्हित किया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस योजना को मीड-डे मील के तर्ज पर चलाया जाएगा. इसी के साथ कोविड संक्रमण की वजह से बंद चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों को भी प्रोटोकॉल के साथ खोलने के निर्देश दे दिए गए हैं.

प्रदेश भर के 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं. जहां पर 6 साल तक की उम्र के बच्चों को शिक्षा देने के साथ, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति कार्यकर्ता और सहायिकाओं के माध्यम से की जाती है.

इसके अलावा 3 से 6 वर्ष के बच्चों को पुष्टाहार भी उपलब्ध कराया जाता है. आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाभार्थियों को अब चावल, दाल और गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी भी सरकार की ओर से दिया जा रहा है. अब आंगनबाड़ी केंद्रों से 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को हॉट कुक्ड फूड भी प्रोवाइड कराया जाएगा.

प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केंद्रों पर औसतन 20 से 25 बच्चे नामांकित हैं. हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब बच्चों को ताजा और गर्म भोजन दिया जाएगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सुपोषित बनाना है. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक हॉट कुक्ड फूड योजना को मध्यान्ह भोजन योजना के मेन्यु के अनुसार संचालित किया जाएगा. इसके लिए बाल विकास और पुष्टाहार विभाग को हर चौथे महीने अनाज भी उपलब्ध कराया जाएगा.

गांव स्तर पर हॉट कुक्ड फूड योजना को संचालित करने के लिए गठित लाभार्थी के माताओं के स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के संयुक्त खाते में हॉट कुक्ड फूड तैयार करने में खर्च होने वाली राशि हस्तांतरित की जायेगी. आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों का खाना विद्यालयों में मिड-डे-मील बनाने वाला रसोइया तैयार करेगा. प्रदेश सरकार ने कन्वर्जन मनी 4 रुपये 50 पैसे प्रति लाभार्थी प्रति दिन के हिसाब से दी जाएगी. इस कन्वर्जन मनी में 1.50 रुपए रसोइया का होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com