फ्रूट जूस के सेवन से लंबे समय तक आहार संबंधी लाभ किया जा सकता है हासिल

फ्रूट जूस पीने के बहुत सारे फायदे हैं. फ्रूट जूस के सेवन से लंबे समय तक आहार संबंधी लाभ हासिल किया जा सकता है. बचपन से मध्य किशोरावस्था में फ्रूट जूस पीने का मतलब है, बेहतर आहार गुणवत्ता और पूरे फल का फायदा उठाना.

शोध में फ्रूट जूस के फायदे पर खुलासा

बोस्टन यूनिवर्सिटी के शोध को BMC न्यूट्रीशन में प्रकाशित किया गया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि भार वृद्धि हुए बिना 100 फीसद फ्रूट जूस कम आयु में पीने से स्वस्थ आहार पैटर्न का कारण बन सकता है. उन्होंने प्रतिदिन 100 फीसद फ्रूट जूस का डेढ़ कप इस्तेमाल करनेवाले बच्चों पर अध्ययन किया. इस दौरान उन्होंने पाया कि कम आयु के बच्चे किशोरावस्था में स्वस्थ आहार को बनाए रखने में सफल रहे. जबकि जिन बच्चों ने प्रतिदिन डेढ़ कप से कम फ्रूट जूस इस्तेमाल किया, किशोरावस्था में उन बच्चों का स्वस्थ आहार बेहतर नहीं पाया गया.

बच्चों के आहार गुणवत्ता पर पड़ता है प्रभाव

शोध के दौरान ये भी पता चला कि प्री स्कूल के समय ज्यादा फ्रूट जूस का इस्तेमाल करनेवाले बच्चों की आहार गुणवत्ता ज्यादा बेहतर थी. उन बच्चों की तुलना में जिन्होंने कम मात्रा में जूस का इस्तेमाल किया. फ्रूट का खाना स्वास्थ्य के लिए पूरी जिंदगी कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. 100 फीसद फ्रूट जूस का इस्तेमाल करनेवाले प्री स्कूल के बच्चे वर्तमान आहार गाइडलाइन्स की सलाह का पालन करने में कामयाब रहे. शोध के मुताबिक बचपन और मध्य किशोरावस्था में फ्रूट जूस का इस्तेमाल Body Mass Index में तब्दीली से नहीं जोड़ा गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com