प्रयागराज: माघ मेले में कल्पवास के लिये आ रहे लोगों की सुरक्षा के लिए कोविड केयर कार्ड है जरूरी

माघ मेले में कल्पवास के लिये आ रहे लोगों के लिए कोविड केयर कार्ड जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह कार्ड कल्पवासियों को सुरक्षित रहने में काफी मददगार होगा। कार्ड पर बीमारियों को पहले से चेक करके उसकी रिपोर्ट यह प्रामाणिक रूप से साबित करेंगी की कल्पवासी स्वस्थ हैं, इसी पर आइवरमेकटीन टेबलेट की डोज भी लिखी गई है।

आइवरमेकटीन की टेबलेट पहले, सातवें और 30 वे दिन रात्रि में भोजन के दो घंटे बाद लेना है। यह कोविड केयर कार्ड पर सबसे नीचे दर्ज है। इस  कार्ड को प्राप्त करने वाले कल्पवासी को टेबलेट दी भी जा रही है। इसके अलावा कोरोना की पांच दिन पहले की जांच रिपोर्ट, रक्तचाप, मधुमेह की जांच रिपोर्ट भी हां या न में लिखी गई है।

एंट्री पॉइंट पर दिखाना होगा कार्ड

माघ मेले के एंट्री पॉइंट पर मांगे जाने पर कोविड केयर कार्ड दिखाना होगा। शिविर में मोबाइल टीम गई तो उसे भी यही कार्ड दिखाना होगा। इससे कल्पवासी को सहूलियत होगी।

पुलिस करेगी सहयोग तो बनेगी बात

प्रयागराज के सीएमओ डॉक्टर प्रभाकर राय ने कहा है कि एंट्री पॉइंट पर समूह में श्रद्धालु आये तो उस समय कोविड केयर कार्ड चेक करना संभव नहीं होगा। हां, पुलिस सहयोग करे तो कल्पवासियों के कार्ड चेक किये जा सकते हैं। इसके लिए एंट्री पॉइंट पर लोगों की कतार लगवानी होगी और यह पुलिस ही कर सकती है। 

संस्थाओं से मांगा सहयोग

कल्पवासीयों के कोविड केयर कार्ड तो बने है लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने कल्पवासियों को बुलाने वाली संस्थाओं से भी सहयोग मांगा है। संस्थाओं से कहा गया है कि कल्पवासियों के बीमार होने की स्थिति में अस्पतालों और मूविंग स्वास्थ्य टीमों को जानकारी अवश्य दें जिससे कि कोई भी कोरोना संक्रमित मेले में न रहने पाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com