प्रधानमंत्री मोदी आज मुकेरियां-तलवाड़ा ब्रॉडगेज रेल लाइन का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली/चंडीगढ़: इस साल पंजाब में होने वाले विधान सभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (5 दिसंबर) पंजाब के फिरोजपुर पहुंच रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी पंजाब को 42 हजार 750 करोड़ रुपये की सौगात देंगे और जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी मुकेरियां-तलवाड़ा ब्रॉडगेज रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे.

ब्रॉडगेज रेल लाइन परियोजना की लागत

मुकेरियां-तलवाड़ा ब्रॉडगेज रेल लाइन परियोजना की लागत 411.76 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. नई ब्रॉडगेज रेल लाइन परियोजना की कुल लंबाई 27.70 किलोमीटर है. इस नई लाइन से पंजाब में होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश में ऊना जिलों के लोगों को व्यापक लाभ मिलेगा. इस क्षेत्र में पर्यटन और उससे संबंधित गतिविधियों से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा.

जम्मू-कश्मीर के लिए वैकल्पिक रूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पंजाब में जिस रेल परियोजना का आज उद्घाटन करने जा रहे हैं, वह जम्मू-कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक रूट के माध्यम से भी काम करेगा. इसके अलावा सामरिक रूप से भी यह लाइन बेहद महत्वपूर्ण है. यह मुकेरियन में वर्तमान जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन को जोड़ते हुए जम्मू-कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में कार्य करेगी.

नंगल डैम-दौलतपुर चौक रेल सेक्शन का विस्तार

भारतीय रेल तलवाड़ा-मुकेरियन के बीच नई ब्रॉड गेज रेल लाइन का निर्माण कर रहा है. नई रेल लाइन नंगल डैम-दौलतपुर चौक रेल सेक्शन का विस्तार होगी. वर्तमान 60 किलोमीटर लंबे नंगल डैम-अम्ब अंदौरा-दौलतपुर चौक सैक्शन को जनवरी 2019 में चालू किया गया था. इस मार्ग पर यात्री और मालगाड़ी पहले से चल रही हैं.

टूरिस्ट प्लेसेस के लिए महत्वपूर्ण है रेल लाइन

यह परियोजना पर्यटन के प्रमुख स्थानों और क्षेत्र के तीर्थ स्थानों के लिए महत्वपूर्ण है. चिंतपूर्णी मार्ग स्टेशन से केवल 10 किलोमीटर की दूरी पर माता चिंतपूर्णी देवी मंदिर है. दौलतपुर चौक से 55 किलोमीटर की दूरी पर ज्वालाजी देवी, दौलतपुर चौक से कांगड़ा जी 78 किलोमीटर और 111 किलोमीटर पर पालमपुर स्थित है, जो इस क्षेत्र की दूरियां को कम करेगी.

मुकेरियन तक कनेक्टिंग लाइन के निर्माण से क्षेत्र के आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी. पालमपुर, धर्मशाला और मैकलॉडगंज के प्रसिद्ध हिल स्टेशन तलवाड़ा से काफी नजदीक हैं और मुकेरियन से 70 किलोमीटर की दूरी पर रंजीत सागर डैम है, जो वाटर स्पोर्ट्स एवं एडवेंचर गतिविधियों के लिए एक हब के रूप में विकसित किये जा सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com