पीला नहीं लाल केला है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

क्या आप भी पाइल्स की समस्या से परेशान हैं ? अगर हां तो क्या आपने लाल केले का नाम सुना है? अगर नहीं सुना तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। लाल केला आपकी इस समस्या को कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह और भी कई लाभ देता है। आइए जानें इससे मिलने वाले फायदों benefits of red banana के बारे में।

केला एक ऐसा फल है, जो लगभग हर व्यक्ति को पसंद होता है। यह इतना साधारण होता है कि लोग इसे लगभग रोज ही खा रहे होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हालांकि, बहुत से लोगों ने सिर्फ पीले केले (Yellow Banana) देखे होंगे, लेकिन इसके कई प्रकार पाए जाते हैं, जिनमें लाल केला भी शामिल है। लाल केला (Red Banana) सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे कोलोराडो केला, क्यूबन केला, लाल स्पेनिश केला, रेड डक्का और ढाका बनाना के नाम से भी जाना जाता है।

लाल केले की उपज मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में होती है। इसके अलावा, वेस्ट इंडीज, मेक्सिको और अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी इसकी खेती की जाती है। भारत में इसकी खेती मुख्य रूप से कर्नाटका के आस-पास के क्षेत्रों में होती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको लाल केले से मिलने वाले फायदों (Health Benefits of Red Banana) के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं कैसे यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है ।

लाल केले की पौष्टिकता और स्वाद

सामान्य केलों की तुलना में लाल केले में अधिक मात्रा में बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से बचाव करता है। इसमें विटामिन ए, विटामीन बी, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं। लाल केले का स्वाद सामान्य केले जैसा ही होता है, लेकिन इसकी महक किसी बेरी जैसे फल की तरह होती है।

फाइबर से युक्त होता है

एक लाल केले में 90 कैलोरी और कार्बोहाईड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा, इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती।

किडनी के लिए लाभदायक

लाल केले के डेली सेवन से किडनी से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। यह किडनी स्टोन नहीं बनने देता है। इतना ही नहीं, यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

ब्लड प्यूरीफाई और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद

लाल केला शरीर में ब्लड साफ करने और हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है, जिससे एनीमिया रोग से मुक्ति मिलती है।

धूम्रपान की आदत में सुधार होता है

लाल केले में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम की वजह से, इसका नियमित सेवन करने से स्मोकिंग की आदत को छुड़ाने मदद मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद

लाल केले में भरपूर मात्रा में मौजूद पोटैशियम हार्ट बीट को रिलैक्स करता है और ब्लड प्रेशर मैनेज करने में मदद करता है। इससे हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

पाइल्स से बचाए

लाल केले में मौजूद हाई फाइबर की मात्रा कब्ज और पाइल्स से छुटकारा दिलाता है। दरअसल, इसमें मौजूद शुगर में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं, जो पाइल्स से राहत दिलवाने में मदद करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com