पाकिस्तानी शूटर्स को वीजा न देने पर भारत में आगामी खेल आयोजनों पर लगाई रोक….

ओलंपिक कमेटी ने भारत से सभी तरह की बातचीत बंद कर दी है. साथ ही भारत से गारंटी मांगी गई है कि जब तक वह ओलंपिक चार्टर को पूरा करने के लिए सरकार की मंजूरी नहीं लेता, तब कर यहां पर खेलों का आयोजन नहीं होगा.


पुलवामा आतंकी हमले के बाद 2 पाकिस्तानी शूटर्स को दिल्ली का वीजा न देने पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने भारत में आगामी खेलों के आयोजन पर रोक लगा दी है. साथ ही IOC ने सभी अंतरराष्ट्रीय खेल संघों से अपील की है कि वह भी भारत में खेलों का आयोजन न होने दें. दिल्ली में चल रहे शूटिंग विश्व के लिए दो पाकिस्तानी शूटर्स को भारत का वीजा नहीं दिया गया था.

प्रतिस्पर्धा में भाग लेने आ रहे खिलाड़ियों को वीजा न देना ओलंपिक चार्टर के उसूलों के खिलाफ है. खिलाड़ियों के साथ कोई भी मेजबान देश इस तरह का भेदभाव नहीं कर सकता. कमेटी ने आखिरी वक्त तक इस मसले को सुलझाने की कोशिश की लेकिन भारत की ओर से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा नहीं दिया गया. इसके बाद IOC की ओर से यह फैसला लिया गया है.

भारत की ओर से दायर आगामी खेलों की याचिकाओं को भी होल्ड पर डाला गया है. साथ ही कमेटी ने अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल संघों से अपील की है कि वह भी भारत में खेलों का आयोजन न होने दें, जब तक कि भारत सरकार लिखित में खिलाड़ियों को शामिल करने की गांरटी न ले.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) की यह प्रतियोगिता गुरूवार से दिल्ली के डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी है. इससे 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 कोटा हासिल किये जा सकते थे, जिन्हें अब रद्द कर दिया गया है. पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ ने कहा कि हमारी सरकार ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों के आवेदन को मंजूरी दे दी थी लेकिन वह हमसे से पहले ही स्थिति थी.

पाकिस्तान ने इस विश्व कप के लिए दो निशानेबाजों जीएम बशीर और खलील अहमद के लिए वीजा आवेदन किया था. दोनों निशानेबाज रैपिड फायर वर्ग के थे, जिन्हें वीजा नहीं दिया गया. पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है, जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. भारत का मानना है कि पाकिस्तान इस आतंकी संगठनों को पनाह देता है और इनके खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं करता.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com