पश्चिम बंगाल में एसआई, कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन हुए शुरू

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में किसी भी पद के लिए योग्यता रखते हैं वे बिना देरी करते हुए निर्धारित तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले पात्रता अवश्य चेक कर लें।

वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से राज्य में एसआई, कॉन्स्टेबल के बंपर पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो भी अभ्यर्थी पुलिस विभाग ने नौकरी करने का सपना देख रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट wbpolice.gov.in पर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है। कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल एवं एसआई पदों के लिए 7 अप्रैल 2024 निर्धारित की गयी है।

भर्ती विवरण

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से कॉन्स्टेबल के कुल 10255 रिक्त पदों और एसआई के 464 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इसके अलावा कोलकाता पुलिस विभाग ने कॉन्स्टेबल के कुल 3464 पदों और लेडी कॉन्स्टेबल के 270 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

आवेदन कैसे करें

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाना है।
  • इसके बाद आपको जिस भी पद के लिए आवेदन करना है उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

कौन ले सकता है भर्ती में भाग

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने माध्यमिक एग्जामिनेशन वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन या इसके समकक्ष बोर्ड से उत्तीर्ण किया हो। एसआई पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं एसआई के लिए 20 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक न हो। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com