पपीते का पत्ता बुखार को दूर कर देगा इस तरह…..

हम आपको बता दें डेंगू मच्छर के काटने से होने वाला खतरनाक रोग है। समय रहते अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो यह जानलेवा भी हो सकता है। एडीज नाम के मच्छरों के काटने से फैलने वाले इस रोग में प्लेटलेट्स बहुत तेजी से कम होने लगते हैं। सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार आना डेंगू के प्रमुख लक्षण हैं। ब्लड टेस्ट करके इसके इंफेक्शन का पता लगाया जा सकता है। डेंगू की कोई स्पेशल दवा नहीं है,लेकिन कुछ प्राकृतिक नुस्खे डेंगू से बचने में हमारी मदद कर सकते हैं।

 

 

इस तरह से फायदेमंद है पपीता 

जानकारी के अनुसार पपीता एक फल के रूप में कई तरह की बीमारियों में अचूक औषधि के रूप में प्रयोग में लाया जाता है, लेकिन इसके पत्ते भी औषधीय गुणों में इसके फल से बिल्कुल भी कम नहीं है। पपीते के पत्ते में प्लेटलेट्स को बढ़ाने की अद्वितीय क्षमता होती है। साथ ही साथ यह एंटी-मलेरिया के गुणों से भी भरपूर होता है। इस तरह से यह डेंगू और मलेरिया दोनों से लड़ने में हमारी मदद करता है। 

मिलता है काफी लाभ 

इसी के साथ पपीते की पत्तियां डेंगू के तमाम लक्षणों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मध्यम आकार की कुछ पपीते की पत्तियों को आधा सुखा लीजिए। अब इन्हें धोकर कम से कम 2 लीटर पानी के साथ तब तक उबालिए जब तक कि पानी आधा न रह जाए। फिर इस मिश्रण को छान लीजिए। प्राप्त जूस का सेवन करने से डेंगू रोग में काफी लाभ मिलता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com