पठानकोट में पकड़े गए आतंकियों ने किया बड़ा खुलासा, पंजाब के जरिए ह‍थियार पहुंचाने की थी साजिश

पाकिस्‍तान आतं‍कवाद के रास्‍ते से हटने को तैयार नहीं है। पठानकोट में पकड़े गए लश्‍कर ए तैयबा के दो आतंकियों से प्रारंभिक पूछताछ में बड़े खुलासे हुए हैं। पाकिस्‍तान अब कश्‍मीर में आतंकियों तक ह‍थियार पहुंचाने के लिए पंजाब को जरिया बनाने की कोशिश कर रहा है। वह तस्‍करी से पंजाब हथियार भेज रहा है और वहां से इन्‍हें कश्‍मीर ले जाने की कोशिश हाे रही है। वीरवार को पठानकोट में पकड़ गए आतंकी अमृतसर से कश्‍मीर के अनंतनाग ह‍थियार और ग्रेनेड ले जा रहे थे। वहां वे बड़ी आतंकी हमला करने की फिराक में थे।

अमृतसर से हथियारों की खेप लेकर जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जा रहे थे

बता दें कि पंजाब पुलिस कश्मीर घाटी में हथियारों की खेप पहुंचाने की साजिश को नाकाम करते हुए पंजाब पुलिस ने वीरवार को पठानकोट से लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों आमिर हुसैन वानी और वासिम हसन वानी को गिरफ्तार किया था। दोनों कश्मीर के शोपियां जिला स्थित गांव हफ्सरमल व शर्मल के रहने वाले हैैं। इनके पास से दस हैंड ग्रेनेड, एक एके-47, दो मैगजीन और 60 कारतूस बरामद किए गए। ये हथियार फलों व सब्जियों से लदे ट्रक में छिपाकर रखे थे जिससे किसी को शक न हो।

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि पुलिस ने अमृतसर-जम्मू हाईवे पर नाका लगा रखा था। डीएसपी सुलखन सिंह और थाना कानवां पुलिस ने गुरदासपुर-पठानकोटजिले की सीमा पर जेके 03-सी-7383 नंबर के ट्रक को रोककर तलाशी ली गई तो उसमें से हथियार बरामद हुए। 26 वर्षीय आमिर और 27 वर्षीय वासिम ने वीरवार सुबह ही अमृतसर में सब्जी मंडी के नजदीक मकबूलपुरा-वल्लाह सड़क पर दो अज्ञात लोगों से हथियारों की खेप हासिल की थी। अमृतसर से गुरदासपुर होकर पठानकोट के रास्ते जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जाने वाले थे। ये हथियार पाकिस्तान से आतंकियों ने तस्करी के जरिये भेजे थे।

अमृतसर से जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग तक पहुंचाने का जिम्मा जम्मू-कश्मीर के पूर्व पुलिस कांस्टेबल व आतंकी इश्फाक अहमद डार ने सौंपा था। दोनों आतंकियों के खिलाफ पठानकोट में आम्र्स एक्ट, विस्फोटक पदार्थ संशोधन अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

पकड़े गए दोनों आतंकियों ने पूछताछ में बताया है कि 2017 से फरार इश्फाक अब कश्मीर घाटी में लश्कर का सक्रिय आतंकी है। आमिर हुसैन वानी ने बताया कि अपने आकाओं इश्फाक अहमद दर और डॉ. रमीज रजा के कहने पर वह पहले भी अपने ट्रक से पंजाब जाकर हवाला के 20 लाख रुपये ला चुका है। रमीज रजा  अभजम्मू-कश्मीर में जेल में बंद है। आमिर वानी पंजाब से हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर के दो आतंकियों सद्दाम अहमद पद्दर और जसिम अहमद शाह को कश्मीर ले गया था। बाद में ये दोनों आतंकी मारे गए थे।

अप्रैल में हिलाल अहमद हुआ था अमृतसर में गिरफ्तार

आमिर और वसीम की गिरफ्तारी से इंटेलिजेंस द्वारा दी गई वे सूचनाएं सही साबित हुई हैं जिनमें कहा गया था कि पाकिस्तानी एजेंसी आइएसआइ हेरोइन के अलावा पंजाब और कश्मीर घाटी में हथियार भेजने और आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने की कोशिश कर रही है। इससे पहले बीती 25 अप्रैल को पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर के एक आतंकी हिलाल अहमद वागे को गिरफ्तार किया था। वह पिछले दिनों मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज अहमद नायकू के निर्देशों पर अमृतसर से ड्रग मनी लेने के लिए आया था। हिलाल अहमद ने भी ड्रग मनी ले जाने के लिए एक ट्रक का प्रयोग किया था।

आमिर हुसैन वानी का है पंजाब में नेटवर्क

आतंकी आमिर हुसैन बानी का अमृतसर के साथ बटाला व अन्य स्थानों में आतंकी संगठनों से जुड़े लोगों की मदद से पंजाब में अच्छा नेटवर्क माना जा रहा है। पकड़ा गया ट्रक उसी के नाम दर्ज है जिस पर मिलेगा मुकद्दर और दबंग जैसे स्लोगन भी लिखे हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com