पटना, भागलपुर, पूर्णिया समेत इन 30 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट

पटना, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद और बेगूसराय में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने मंगलवार को बिहार के कई जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे में पटना समेत दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व के जिलों के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट है। हालांकि अब तक बिहार में 50 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अब तक बिहार में 174.8 एमएम बारिश होनी थी लेकिन 87.8 एमएम ही बारिश हुई। पटना में भी 77 फीसदी कम बारिश हुई है।

इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट
मंगलवार को मौसम विभाग ने पटना, वैशाली, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, नालंदा, गोपालगंज, सीवान, सारण, गया, नवादा, बांका, भागलपुर, मुंगेर, सीतामढ़ी ,जमुई, मधुबनी, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, मधेपुरा, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। वहीं पटना, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद और बेगूसराय में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने के आसार हैं।

आंधी, वज्रपाट और ओलावृष्टि से किसे हो सकता है नुकसान

खड़े फसल और फलदार वृक्षों को नुकसान
झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों को नुकसान
जान-मान एवं पशु की हानि
शहर में लगे होर्डिंग और वृक्ष गिरने की संभावना

पेड़-पौधों ने नीचे भूल से भी न लें शरण
मौसम विभाग ने लोगों से अपील कि है कि खराब मौसम के दौरान अपने पशुधन और खुद को बाहर निकलने से बचें। मौसम साफ होने पर अपने काम संपादित करे। आंधी के दौरान संवेदनशील संरचनाओं से दूर रहें और मेघगर्जन के दौरान पेड़-पौधे के नीचे शरण न लें। ओलावृष्टि के समय सुरक्षित स्थान पर जाकर बैठ जाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com