पंजाब में 13 वर्षों बाद जनवरी में बारिश नहीं

पंजाब में 13 वर्षों के बाद ऐसा हुआ है कि जनवरी में 24 दिन बीत जाने के बाद भी बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के मुताबिक साल 2011 से लेकर साल 2023 तक हर साल जनवरी में बारिश होती रही है। अभी आने वाले छह दिन और मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, बुधवार को पंजाब में नवांशहर सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग चंडीगढ़ के निदेशक एके सिंह के मुताबिक बारिश न होने से कोहरा छंट नहीं पा रहा है और हवा में मौजूद बारीक धूल के कण भी साफ नहीं हो पा रहे हैं।

स्मॉक व फॉग दोनों मिलकर दृश्यता कम कर रहे हैं। इससे वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। वहीं, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पीएयू) लुधियाना से डॉ. पवनीत कौर किंगरा का कहना है कि बारिश न होने के कारण इस बार गेहूं की सिंचाई के लिए किसानों को भूजल का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। बारिश से फसलों को पोषक तत्व भी मिल जाते। इससे गेहूं की फसलों का विकास और बेहतर हो पाता।

ठंड का बढ़ा कहर, दिन का तापमान 2.6, रात का 2.1 डिग्री गिरा

बुधवार को पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ा व दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जहां दिन का पारा 2.6 डिग्री गिर कर सामान्य से 8.4 डिग्री नीचे पहुंच गया। वहीं रात के तापमान में 2.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। 1.7 डिग्री के तापमान के साथ एसबीएस नगर (नवांशहर) पंजाब में सबसे ठंडा रहा। इसके अलावा अमृतसर का पारा 5.7 डिग्री, लुधियाना का 4.1 डिग्री (सामान्य से 2.0 डिग्री नीचे), पटियाला का 3.6 (सामान्य से 2.8 डिग्री नीचे), पठानकोट का 5.3, बठिंडा का 3.4 (सामान्य से 2.2 डिग्री नीचे ), फरीदकोट 4.0, गुरदासपुर का 3.0 डिग्री दर्ज किया गया। पंजाब में सबसे अधिक 12.5 डिग्री का दिन का पारा फरीदकोट का रहा। 

वहीं अमृतसर, लुधियाना, पटियाला का पारा सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया। अमृतसर का पारा 9.5 डिग्री (सामान्य से 8.3 डिग्री नीचे ), लुधियाना का 10.6 (सामान्य से 7.8 डिग्री नीचे), पटियाला का 10.9 डिग्री (सामान्य से 7.5 डिग्री नीचे), पठानकोट का 8.5, फरीदकोट का 12.0, गुरदासपुर का 7.3, एसबीएस का सबसे कम 6.8 डिग्री दर्ज किया गया।

पंजाब में आज रेड तो अगले तीन दिन ऑरेंज अलर्ट

पंजाब में फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए जहां रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं शुक्रवार से रविवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इसके तहत पंजाब में कई जगहों पर बेहद घना कोहरा पड़ेगा और कोल्ड डे रहेगा व शीतलहर भी चलेगी। पटियाला में बुधवार सुबह मात्र 25 मीटर दृश्यता दर्ज की गई। वहीं, लुधियाना व अमृतसर में 50-50 मीटर की रही। आने वाले दिनों में भी यही हाल रहने की संभावना जताई गई है।

ट्रेनें-उड़ानें प्रभावित

धुंध के चलते अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंचने वाली मुबई-अमृतसर इंडिगो और मलयेशिया एयरलाइंस की कुआल्लमपुर-अमृतसर उड़ान कमश: आधा से सवा धंटा देरी से पहुंचीं जबकि अमृतसर से ये दोनों ही उड़ानें भी दो घंटे देरी से रवाना हुईं। इसी तरह अमृतसर रेवले स्टेशन से भी करीब 15 गाड़ियां देरी से चलीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com