धान की सरकारी खरीद आज से, आढ़तियों व शेलर मालिकों को नहीं मना पाई सरकार

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुबह 11 बजे आढ़तियों के साथ बैठक बुलाई है, ताकि इस समस्या का समाधान निकाला जा सके। पंजाब की फैडरेशन ऑफ आढ़ती एसोसिएशन के नेता अमनदीप सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने उनको बैठक के लिए बुलाया है।

पंजाब में धान की सरकारी खरीद आज से शुरू होगी, लेकिन खरीद से एक दिन पहले सरकार आढ़तियों को मनाने में नाकाम रही। आढ़ती एसोसिएशन मंगलवार को हड़ताल पर जाने के फैसले पर कायम है। साथ ही शेलर मालिक भी धान न उठाने के फैसले पर अड़े हैं।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुबह 11 बजे आढ़तियों के साथ बैठक बुलाई है, ताकि इस समस्या का समाधान निकाला जा सके। पंजाब की फैडरेशन ऑफ आढ़ती एसोसिएशन के नेता अमनदीप सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने उनको बैठक के लिए बुलाया है। इस बैठक में उनका 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेगा। सोमवार को अमृतसर मंडी में डिप्टी कमिश्नर भी आए थे, लेकिन उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक उनकी मांगें नही मानी जाती है, तब तक वह धान उठाने के लिए राजी नहीं होंगे।

एसोसिएशन ने स्पष्ट किया है कि हड़ताल तब तक जारी रहेगी, जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं। आढ़ती कुल खरीद पर 2.5 प्रतिशत की कमीशन की मांग कर रहे हैं, जबकि सरकार ने प्रति क्विंटल 46 रुपये का रेट तय किया है। लिहाजा आढ़तियों ने साफ तौर पर कहा है कि जब तक मसला हल नहीं होता तब तक मंडियों में न तो धान उतरेगा और न खरीदा या बेचा जाएगा। आढ़ती एसोसिएशन जगरांव के प्रधान कन्हैया गुप्ता ने कहा कि हड़ताल के चलते मार्केट कमेटी जगरांव के आगे हर रोज आढ़ती मजदूर व मुनीम 11 से 1 बजे तक धरना लगाया देंगे।

किसानों की लूट नहीं करेंगे बर्दाश्त: भाकियू
तरनतारन में भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के सीनियर उप प्रधान अमरजीत सिंह कालवां व चेयरमैन यादविंदर सिंह रुड़े आसल ने कहा कि किसानों से सरेआम लूट हो रही है। बासमती के रेट बहुत कम हैं, जिससे किसानों की लागत भी पूरी नहीं होती। प्रति एकड़ 20 से 22 हजार रुपये घाटा उठाना पड़ रहा है। सरकार धान की लूट करने के लिए पंचायती चुनाव का एलान करके लोगों को चुनाव में व्यस्त करके मंडियों में धान की बर्बादी कर उसे कम रेट पर खरीद रही है।

सरकार तक मांगें पहुंचाने के लिए राइस मिल्स ऑर्गेनाइजेशन का गठन
तरनतारन में सोमवार को माझा और दोआबा जोन के पांच जिलों के राइस मिल्स एसोसिएशन की मीटिंग हुई। इस मीटिंग की अध्यक्षता राइस मिल्स एसोसिएशन के प्रधान अवतार सिंह तनेजा ने की। मीटिंग में तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, पठानकोट जिलों से राइस मिलर पहुंचे थे। मीटिंग में सर्वसम्मति से माझा दोआबा राइस मिल्स ऑर्गेनाइजेशन नाम से एसोसिएशन का गठन करने का फैसला लिया गया। इसमें पांच जिलों के प्रधान इस कमेटी के मेंबर होंगे। इसमें तरनतारन के अवतार सिंह तनेजा, अमृतसर से राकेश सलवान, गुरदासपुर से बलविंदर सिंह हरोवाल, होशियारपुर से अजीत, पठानकोट से राहुल सिंह सलारिया और संजीव आनंद मेंबर होंगे। पांच जिलों की सभी मांगें सरकार तक पहुंचाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com