नेपाल में कायम है PM शेर बहादुर का दबदबा, ये बड़ी जीत की हासिल 

नेपाल की राजनीति में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का दबदबा कायम है। प्रतिनिधिसभा और प्रदेशसभा के चुनाव में नेपाली कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन की बढ़त बरकरार है। संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा, जबकि बाकी 110 को आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुना जाएगा।

ताजा आंकड़े
प्रतिनिधि सभा में नेपाली कांग्रेस ने 40 पर जीत हासिल कर ली है और 12 पर आगे चल रही है। जबकि, प्रदेश सभा में पार्टी 87 पर जीत का परचम लहरा चुकी है और 20 पर आगे चल रही है। गठबंधन में सीपीएन-माओइस्ट सेंटर सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट, राष्ट्रीय जनमोर्चा और समाजवादी पार्टी भी शामिल हैं।

नेपाल निर्वाचन आयोग के अनुसार, 165 सीटों पर 76 विजेताओं का ऐलान हो चुका है। नेपाली कांग्रेस ने अब तक 24 सीटें जीत ली हैं और 21 पर आगे चल रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) 19 पर जीती और 28 पर आगे चल रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) 9 पर जीत के साथ 9 पर आगे चल रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत समाजवादी) 6 सीटों पर जीती और 4 पर आगे चल रही है।

राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी 4 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। इनके अलावा राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी 4, जनता समाजवादी पार्टी 2, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी 2, नेपाल मजदूर किसान पार्टी 1, जनमत पार्टी 1 पर जीत चुकी है। नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, राष्ट्रीय जनमोर्चा के खाते नहीं खुले। निर्दलीय उम्मीदवार 5 पर जीत चुके हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com