नवरात्री में ट्राई करें…नए फ्लेवर की ये साबूदाने की खिचड़ी...

नवरात्री में ट्राई करें…नए फ्लेवर की ये साबूदाने की खिचड़ी…

New Delhi: नवरात्रि हिन्‍दुओं का एक पवित्र त्यौहार है। इस दौरान देशभर में लोग मां दुर्गा के अलग-अलग अवतारों की नौ दिन तक पूजा करते हैं..नवरात्री में ट्राई करें…नए फ्लेवर की ये साबूदाने की खिचड़ी...आमतौर पर उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में लोग इन नौ दिन व्रत रखते हैं। कुछ लोग नवरात्रि का पहला और आखिरी व्रत रखते हैं। व्रत के जरिए लोग मां दुर्गा का धन्यवाद करते हैं। हिन्‍दू मान्यता के अनुसार, अल्कोहल और नॉन-वेज का सेवन इस दौरान अशुभ और अपवित्र माना जाता है..

नवरात्रि के दिनों में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, फ्रेश सब्जियां, दूध, दही और मखाने खाने में हल्के होते हैं और आसानी से पच जाते हैं। जो लोग व्रत नहीं रखना चाहते, वे लोग शाकाहारी सात्विक डाइट फॉलो कर सकते हैं, जिसमें प्याज़, लहसुन जैसी सामग्री, जो शरीर में गर्मी पैदा करती हैं आदि से परहेज किया जाता है।

व्रत की बेस्ट रेसिपी ट्राई करके आप नवरात्रि फेस्टिवल को एंजॉय कर सकते हैं। पुरानी पसंदीदा रेसिपी से लेकर कुछ नई रेसिपी को एक नए तरह से बनाकर एक नया फ्लेवर ट्राई कर सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी

चार लोगों के लिए

साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है।

सामग्रीः

साबूदानाः एक कप

मूंगफलीः आधा कप (छीलकर हल्की भुनी हुई और कुटी हुई)

घीः दो बड़े चम्मच

जीराः एक छोटा चम्मच

साबुत लाल मिर्चः तीन-चार (सूखी साबुत लाल मिर्च)

कढ़ी पत्ताः एक टहनी

सेंधा नमकः दो छोटे चम्मच या स्वादानुसार

मिर्च पाउडरः एक छोटा चम्मच

हरा धनियाः एक बड़ा चम्मच

हरी मिर्चः एक छोटा चम्मच (कटी हुई)

नींबू का रसः एक बड़ा चम्मच

 

विधिः

साबूदाना को पानी से साफ करके पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। ध्यान रहे पानी साबूदाना से तीन सेंटीमीटर ऊपर होना चाहिए। छन्नी में छान लें। एक मोटे कपड़े पर एक घंटे के लिए फैलाकर छोड़ दें। साबूदाना से पानी पूरी तरह निकल जाना चाहिए, वरना बनाते समय साबूदाना चिपकने लगेगा।

अब साबूदाना, मूंगफली, नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाएं। एक पैन में घी गर्म करें। उसमें जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते को तड़का लगाएं। जब मिर्च हल्के गाढ़े रंग की हो जाए, तो इसमें साबूदाना डालें। हल्की आंच पर पकाएं। थोड़ी देर पका लेने के बाद इसे आंच से उतार लें। ऊपर से नींबू का रस डालकर मिलाएं। गार्निशिंग के लिए हरा धनिया और हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com