धोखा मिलने से टूट जाता है प्यार का रिश्ता, इन संकेतों को करें पहचान

हर रिलेशनशिप में प्यार के साथ-साथ भरोसा भी बहुत जरूरी है. रिश्‍तों में जब दो लोग एक दूसरे के लिए ईमानदार रहते हैं तभी तक रिश्‍ते की नींव मजबूत रहती है. लव हो या अरेन्‍ज मैरिज, अगर पार्टनर एक बार भी चीट करे तो गहरा से गहरा रिश्‍ता भी पहले जैसा नहीं रह जाता. धोखा मिलने के बाद उस इंसान के साथ रहना बहुत मुश्किल हो जाता है. मजबूरी में ऐसे इंसान के साथ रहना एक सजा की तरह हो जाता है. जब इंसान को धोखा मिलता है तो वो अपने आप से यही सवाल करता है कि आखिर उसके साथ ऐसा क्यों हुआ. इसके पीछे कुछ खास वजहें होती हैं.

बदला लेने के लिए- अक्सर देखा गया है कि पार्टनर के प्रति गुस्‍सा और बदला देने के ख्याल से लोग उन्हें धोखा देना शुरू कर देते हैं. लोगों के मन में यह भावना भरने लगती है कि मेरे पार्टनर को मेरी जरूरतों की परवाह नहीं या उन्‍हें यह लगता है कि उनका पार्टनर उनसे चीट कर रहा है, ऐसे हालात में बदला लेने के लिए वे ऐसा काम करते हैं.

किसी और से प्‍यार हो जाना- अगर आप प्‍यार में हैं तो इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपको दोबारा प्‍यार नहीं हो सकता. अक्सर समय के साथ आपस का प्‍यार कम होने लगता है और जिम्‍मेदारियों के चलते पार्टनर्स एक-दूसरे की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते. ऐसे में अगर दोबारा किसी को देखकर प्‍यार हो जाए तो इंसान खुद को रोक नहीं पाता.

अकेलापन महसूस करना- भागदौड़ भरी जिंदगी में रिलेशनशिप के लिए समय निकालना आसान काम नहीं होता. काम और घर चक्कर में अक्सर लोग अपने साथी को भूल जाते हैं. इसकी वजह से पार्टनर खुद को अकेला महसूस होने लगता है. ऐसे में उसके मन में यह भावना घर करने लगती है कि पार्टनर को उसकी परवाह नहीं. जब दूसरे व्यक्ति से ज्यादा केयर और प्‍यार मिलता है तो उसके प्रति झुकाव बढ़ने लगता है और हालात चीटिंग तक आ जाते हैं.

फिजिकल इंटीमेसी की कमी- फिजिकल इंटिमेसी भी रिलेशनशिप में जरूरी है. कई बार उम्र बढ़ने, जिम्मेदारियों और प्यार में कमी की वजह से फिजिकल इंटिमेसी न के बराबर हो जाती है. इस वजह से पार्टनर किसी और के प्रति फिजिकली अट्रैक्शन फील करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में हालत अपने पार्टनर को धोखा देने तक आ जाती है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com