धारा 370 हटने से लेकर पाकिस्तान पर पीएम मोदी से सीधे सवाल तक, ये हैं अनुराग कश्यप के 10 विवाद

अनुराग मतलब लीक से हटकर कुछ नया-कुछ अलग करने की कोशिश, अनुराग मतलब आईना उस समाज के लिए जो वक्त के साथ आधुनिक होने का दावा तो करता है लेकिन नए बदलाव को अपना मानने को तैयार नहीं होता, अनुराग मतलब हार न मानकर अपने लिए हर हद तक लड़ने की कोशिश बिना नफा-नुकसान का हिसाब लगाए। अनुराग के ऐसे न जाने कितने मायने निकाले जा सकते हैं फिर भी उनकी शख्सियत का जिक्र पूरा नहीं होता।

हम बात कर रहे हैं आज के बर्थडे बॉय बॉलीवुड के बेहतरीन डायरेक्टर अनुराग कश्यप की, जिन्होंने ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘गुलाल’, ‘डेव-डी’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ और ‘मुक्काबाज’ जैसी दमदार फिल्मों से खुद की अलग पहचान बनाई है साथ ही हर मंच पर मजबूती के साथ अपना स्टैंड भी रखते हैं।

शायद यही वजह है कि अनुराग की बातें कई बार लोगों को खटकती हैं और हर बार कोई नया विवाद छिड़ जाता है। यूपी के गोरखपुर से आने वाले अनुराग सिंह कश्यप आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। हम आपको अनुराग से जुड़े उन 10 सबसे बड़े विवादों के बारे में बता रहे हैं, जो अनुराग की सफलता से भी ज्यादा सुर्खियों में रहे।

‘सेक्रेड गेम्स-2’ के सीन्स पर ऐतराज
अगस्त में दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तजिंदर बग्गा ने अनुराग कश्यप की हालिया रिलीज वेब ‘सीरीज सेक्रेड गेम्स 2’ के सीन के लिए शिकायत दर्ज कराई। ‘सेक्रेड गेम्स-2’ के एक सीन में सिख युवक का किरदार निभा रहे सैफ अली खान अपने हाथ से कड़ा निकालकर समुद्र में फेंक देते हैं।

बग्गा ने अपनी शिकायत में कहा है कि ‘कड़ा सिख धर्म में एक पवित्र और अभिन्न चीज मानी गई है और इसे पूरे सम्मान और विश्वास के साथ पहना जाता है।’ जानबूझकर इस वेब सीरीज में सिख समुदाय की भावना को भड़काने के लिए ये सीन डाला गया है ताकि समाज में नफरत पैदा हो। ‘सेक्रेड गेम्स-2’ के मॉब लिंचिंग वाले सीन पर हिंदू संगठनों ने कड़ी आपत्ति जताई और समुदाय विशेष की छवि खराब करने के लिए साजिश का आरोप लगाया।

370 हटाने पर की थी तल्ख टिप्पणी
अनुराग कश्यप अपनी फिल्मों के अलावा देश में क्या कुछ चल रहा है, इस पर भी पैनी नजर रखते हैं। सामाजिक सरोकार पर अपनी बेबाक राय रखते हैं। जम्मू-कश्मीर से 370 हटाने पर अनुराग ने तल्ख टिप्पणी की और लिखा कि, ”सबसे ज्यादा डराने वाली बात है कि एक शख्स सोचता है और सब समझता है कि 120 करोड़ लोगों के लिए क्या सही है और फायदेमंद है। उसके पास ताकत भी है इसे लागू करने की।”

मॉब लिंचिंग पर मुखर अनुराग
मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर अनुराग कश्यप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी। इसके बाद उन्हें जान से मारने की धमकी भी मिली। मुंबई पुलिस ने धमकी देने वाले के खिलाफ कार्रवाई भी की।

बेटी को धमकी के बाद ट्विटर को अलविदा
अनुराग कश्यप ने 10 अगस्त को अपना ट्विटर हैंडल डिलीट कर दिया। कश्यप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी आखिरी पोस्ट में लिखा- ‘जब तुम्हारे अभिभावकों को फोन पर धमकियां और बेटी को ऑनलाइन धमकियां मिलेंगी तो आप जानते हैं कि कोई बात नहीं करना चाहेगा। यहां वजह बताने और लॉजिक देने का कोई मतलब नहीं हैं। ठग राज करेंगे और ठगी जिंदगी का नया रास्ता होगी। इस नए भारत पर सभी को बधाई। उम्मीद है कि आप सब फले फूलेंगे।’

जीत की बधाई देकर पीएम से पूछा ‘कैसे बचें’

अप्रैल-मई 2019 में अनुराग कश्यप को सोशल मीडिया पर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। अनुराग ने स्क्रीन शॉट लेकर कई धमकी भरे मैसेज पोस्ट किए। ट्वीट करके पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी साथ ही गुहार भी लगाई कि ‘सर बताइए, आपके धमकाने वाले समर्थकों से कैसे निपटें। अनुराग ने इंस्टाग्राम पर बेटी को रेप की धमकी मिलने का मैसेज भी शेयर किया था।

‘मनमर्जियां’ में स्मोकिंग पर बवाल
सितंबर 2018 में अनुराग की फिल्म ‘मनमर्जियां’ की रिलीज के बाद विवाद खड़ा हो गया। अंबाला में सिख समुदाय के लोगों ने फिल्म के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की। फिल्म में सिख जोड़ी का किरदार निभा रहे अभिषेक बच्चन और तापसी पन्नू को सिगरेट पीते दिखाया गया है।

विवाद बढ़ने पर अनुराग ने ट्विटर पोस्ट के जरिए जवाब दिया। अनुराग ने लिखा- ‘जिनको वाकई ठेस पहुंची है उनके लिए दिल से माफी, मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं था। और जो लोग सिर्फ अटेंशन चाहते थे, मुझे खुशी है कि उन्हें अटेंशन मिल गया।

पाकिस्तान पर पीएम से सीधा सवाल
अनुराग कश्यप सिर्फ अपनी फिल्मों के लिए सुर्खियों में रहे ऐसा नहीं है वो कई बार दूसरों के बचाव में भी फ्रंट पर आए। 2016 में ऐ दिल है मुश्किल की रिलीज से पहले पाकिस्तानी कलाकारों पर पाबंदी की बात आई तो अनुराग ने करण जौहर का बचाव किया।

अनुराग कश्यप ने लिखा कि ‘सिर्फ फिल्मकार ही इस बैन का पालन क्यों करें?’। प्रधानमंत्री ने पाकिस्तानी पीएम से मुलाकात के बाद देश से माफी क्यों नहीं मांगी जिसके बाद वो कुछ दिनों तक सोशल मीडिया पर बीजेपी समर्थकों के निशाने पर रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com