देश में चीन का विरोध चरम पर: अब Oppo ने स्मार्टफोन Find X2 सीरीज की भारत में ऑनलाइन लॉन्चिंग रद्द की

भारत-चीन तनाव का असर अब कारोबार पर दिखने लगा है. स्मार्टफोन की दिग्गज चीनी कंपनी ओप्पो (Oppo) को अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Find X2 सीरीज की भारत में ऑनलाइन लॉन्चिंग रद्द करनी पड़ी है.

गौरतलब है कि सीमा पर हिंसक झड़प में करीब 20 भारतीय जवान शहीद हुए हैं. इसकी वजह से देश में चीन का विरोध चरम पर है. इस टकराव का दोनों देशों के कारोबार पर असर पड़ता तय है.

Oppo का भारत में ही फोन एसेंबली प्लांट है. कंपनी ने ऐलान किया था कि वह अपने नए Find X2 सीरीज फोन की लाइव अनवीलिंग करेगी. यह अनवीलिंग बुधवार को शाम 4 बजे थी.

इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग एक यूट्यूब लिंक पर होनी थी. लेकिन लॉन्चिंग करने की जगह कंपनी ने एक 20 मिनट का प्री रिकॉर्डेड वीडियो डाल दिया जिसमें यह बताया गया है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए Oppo किस तरह से काम कर रही है.

ओप्पो की भारतीय स्मार्टफोन बाजार में करीब 10.7 फीसदी की हिस्सेदारी है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी ने इस बात का जवाब नहीं दिया है कि यह लाइव लॉन्च कार्यक्रम क्यों रद्द किया गया.

लेकिन कंपनी सूत्रों का कहना है कि माहौल में तनाव को देखते हुए और सोशल मीडिया पर किसी तरह की प्रतिक्रिया से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

गौरतलब है कि सीमा पर जारी इस तनाव से पहले ही भारत ने चीन से आने वाले एफडीआई के लिए नियम सख्त कर दिए थे. अब चीन से आने वाले हर निवेश की बारीकी से जांच की जाएगी.

चीनी ग्राहकों को सलाह देने वाले लॉ फर्म फीनिक्स लीगल के को-फाउंडर अभिषेक सक्सेना ने ने कहा, ‘मौजूदा सरकार सख्त रवैया अपना रही है. मुझे नहीं लगता कि अब किसी चीनी निवेश प्रस्ताव को जल्दबाजी में इजाजत दी जाएगी.

देश में चीन विरोधी माहौल चरम पर है. छोटे और खुदरा व्यापारियों के संगठन कन्फडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स ने चीनी माल के बहिष्कार का ऐलान करते हुए ऐसी वस्तुओं की सूची भी जारी की है. संगठन अगले साल तक चीन को एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का इरादा रखता है.

इसके पहले यह उम्मीद थी कि कंपनी बुधवार को Oppo Find X2 और Oppo Find X2 Pro दोनों ही स्मार्टफोन्स को देश में उतारेगी. इन दोनों की लॉन्चिंग यूरोप में मार्च में की गई थी.

Oppo Find X2 सीरीज में 120Hz अल्ट्रा विजन डिस्प्ले और होल-पंच डिजाइन दिया गया है. Find X2 Pro प्रीमियम मॉडल है, जिसमें 60X डिजिटल जूम का सपोर्ट मौजूद है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com