देश के 16 मुख्‍यमंत्रियों की मौत…!

तमिलनाडु की सीएम जयललिता का हाल में निधन हो गया था. उनका निधन सीएम पद पर रहते हुए ही हुआ. जयललिता की मौत के बाद कहा जा रहा है कि तमिलनाडु की राजनीति में एक युग का अंत हो गया. लेकिन सिर्फ अम्मा नहीं, देश में 16 ऐसी शख्सियतें हैं, जिनका सीएम रहते हुए निधन हुआ. पढि़ए विस्तृत रिपोर्ट.jaylalita

16 मुख्‍यमंत्रियों की मौत की रिपोर्ट

गोपालन रामचंद्रन

तमिलनाडु के गोपालन रामचंद्रन का निधन 24 दिसंबर 1987 को हुआ था. रामचन्द्रन राजनेता के साथ एक्टर, डायरेक्टर और निर्माता भी थे. अम्मा की तरह रामचंद्रन की मौत पर पूरा देश उमड़ पड़ा था. रामचंद्रन की मौत के बाद जयललिता के हाथों में सियासत की कमान आई थी.

मुफ़्ती मोहम्मद सईद

दो बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके मुफ़्ती मोहम्मद सईद का निधन सात जनवरी 2016 को दिल्ली के एम्स अस्पताल में हुआ. सईद पीडीपी के संस्थापक भी थे. सईद की मौत शरीर के कई अंग खराब हो जाने के वजह से हुई थी.

येदुगुड़ी संदिंती राजशेखर रेड्डी

आन्ध्र प्रदेश के सीएम येदुगुड़ी संदिंती राजशेखर रेड्डी का निधन 2 सितंबर 2009 को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हुआ था. वह राजनीतिक गलियारों में वाईएसआर के नाम से विख्यात थे. दूसरे मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल में उनकी मृत्यु हुई. वाईएसआर कभी चुनाव नहीं हारते थे.

दोरजी खांडू

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की मृत्यु 30 अप्रैल 2011 को हुआ था. इनका हेलीकॉप्टर भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. पांच दिन बाद भारत-चीन सीमा पर उनके शव के अवशेष मिले थे. भारतीय सेना के इंटेलिजेंस कॉर्प में भी खांडू ने करीब 7 साल तक काम किया. खांडू भी दो बार सीएम बने थे.

बेअंत सिंह

पंजाब के दिग्गज नेता बेअंत सिंह 31 अगस्त 1995 को एक आत्मघाती हमले में मारे गए. चंडीगढ़ के सचिवालय हमलावार ने बम धमाका कर दिया था. बेअंत सिंह के अलावा 17 लोग इस हमले में मारे गए थे.

चिमनभाई पटेल

गुजरात के मुख्यमंत्री चिमनभाई पटेल की मौत 17 फरवरी 1994 को अहमदाबाद में हार्ट फेल हो जाने से हुई थी. चिमनभाई के निधन के बाद कांग्रेस नेता छबिलदास मेहता को दो दिन के भीतर अंतरिम मुख्यमंत्री की शपथ दिलवाई गई थी.

गोपीनाथ बोरदोली

असम के पहले मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोली का निधन 6 अगस्त 1950 को हुआ था. 1950 में उन्होंने राज्य के सत्ता की कमान संभाली. थोड़े समय के बाद उनकी मृत्यु हो गई. अविभाजित असम राज्य के प्रमुख के रूप में भी देश की सेवा कर चुके हैं.

बरकतुल्लाह ख़ान

 

राजस्थान के सीएम बरकतुल्लाह ख़ान की मौत जयपुर में 11 अक्टूबर 1973 को हार्ट अटैक के कारण हुई थी. बरकतुल्लाह राजस्थान के पहले मुस्लिम सीएम थे. इंदिरा गांधी ने 1971 के आम चुनाव के बाद उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में चुना था.

रविशंकर शुक्ला

मध्य प्रदेश के मान्यता प्राप्त राज्य बनने के बाद रविशंकर शुक्ला पहले सीएम बने थे. उनका 31 दिसंबर 1956 को निधन हो गया था. मुख्यमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल छोटा रहा. मुख्यमंत्री की कुर्सी एक नवंबर 1956 को संभाली थी और 31 दिसंबर 1956 को उनका देहांत हो गया.

दयानंद बंदोडकर

गोवा के सीएम दयानंद बंदोडकर का देहांत 12 अगस्त 1973 को हुआ था. दयानंद मरने से पहले तीन बार मुख्यमंत्री बने थे. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के संस्थापक दयानंद ने गोवा को महाराष्ट्र में शामिल करने का प्रस्ताव रखा था. जिसके बाद इनका विपक्ष से लेकर गोवा के आम नागरिकों ने विरोध किया था.

इनका भी मुख्‍यमंत्री रहते हुए निधन :

बिहार के सीएम श्री कृष्ण सिंह का निधन 31 जनवरी 1961

पश्चिम बंगाल के बिधान चंद्र रॉय का निधन 1 जुलाई 1962

महाराष्ट्र के मारोतराव कन्नमवार का निधन 24 नवंबर 1963

गुजरात के बलवंत राय मेहता का निधन 19 सितंबर 1965

तमिलनाडु के सीएन अन्नादुरई का निधन 3 फरवरी 1969

जम्मू-कश्मीर के शेख अब्दुल्ला का निधन 8 सितंबर, 1982

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com