देखे विडियो: अमेरिका और भारत की दोस्ती से जला चीन, सुषमा स्वराज के इस जवाब से बौखलाया और किया ये बड़ा काम...

देखे विडियो: अमेरिका और भारत की दोस्ती से जला चीन, सुषमा स्वराज के इस जवाब से बौखलाया और किया ये बड़ा काम…

डोकलाम (Dokalm) विवाद पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने चीन को करारा जवाब दिया है. सुषमा स्वराज ने आज संसद में कहा है कि पहले चीन (China) डोकलाम से अपनी सेना हटाए उसी के बाद भारत अपनी सेना हटाने पर विचार करेगा. सुषमा ने कहा है कि भारत अपनी सीमा की रक्षा करने में सक्षम हैं. सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा,“डोकलाम विवाद पर भारत को कतई घेरा नहीं जा सकता. भूटाने जैसे छोटे देश पर चीन हावी हो रहा है”. सभी देश मानते हैं कि भारत ने इस मामले पर जो भी मत रखा है वह बिलकुल सही है.देखे विडियो: अमेरिका और भारत की दोस्ती से जला चीन, सुषमा स्वराज के इस जवाब से बौखलाया और किया ये बड़ा काम...राष्ट्रपति प्रणब दा का फेयरवेल: आज पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री और सांसद देंगे विदाई

उन्होंने कहा, “भारत और चीन की सीमा (India and China) अभी तय होनी है, वहीं चीन और भूटान की सीमा भी अभी तय होनी है”. अगर चीन भारत की सुरक्षा को कोई नुकसान पहुंचाएगा तो भारत सहन नहीं करेगा.’’ दरअसल डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ रही है और गतिरोध गहराता जा रहा है. दोनों देशों की तरफ से सीमा पर हलचल तेज़ होती जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डोकलाम जिसे भूटान में डोलम कहते हैं.

 गौरतलब है कि करीब 300 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका चीन की चुंबी वैली से सटा हुआ है और सिक्किम के नाथुला दर्रे के करीब है. इसलिए इस इलाके को ट्राई जंक्शन (Tray junction) के नाम भी जाना जाता है. ये डैगर यानी एक खंजर की तरह का भौगोलिक इलाका है, जो भारत के चिकन नेक यानी सिलिगुड़ी कॉरिडोर (Siliguri corridor) की तरफ जाता है. चीन की चुंबी वैली का यहां आखिरी शहर है याटूंग. चीन इसी याटूंग शहर से लेकर विवादित डोलम इलाके तक सड़क बनाना चाहता है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो :- 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com