दूध और चीनी से हरतालिका तीज पर बनाएं रसमलाई, जानें रेसिपी

लॉकडाउन (Lockdown) के समय बाहर का खाना छोड़ अब घर पर ही कई तरह की डिशेज बनाकर उनका आनंद ले सकते हैं. हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2020) के मौके पर अपने पति के लिए आप घर पर बड़ी आसानी से बिल्कुल बाजार जैसी सॉफ्ट रसमलाई (Rasmalai) तैयार कर सकती हैं. इसे एकबार खा लेंगे तो बाजार की रसमलाई खाना भूल जाएंगे. पति के हाईजीन का ध्यान रखते हुए इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो करें और घर बैठे रसमलाई का मजा लें. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

रसमलाई बनाने की सामग्री
दूध- डेढ़ लीटर
कंडेंस्ड मिल्क- 1/3 कप
नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
चीनी-1 कप
इलायची- 4
केसर- 1 चुटकी
गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता

रसमलाई बनाने की विधि
रसमलाई बनाने के लिए आपको सबसे पहले पैन में दूध गर्म करना होगा. फिर इसमें एक उबाल आने के बाद नींबू का रस मिलाएं और दूध को गाढ़ा होने दें. एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल दें और नींबू के रस से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी से धो लें. आपका छेना तैयार है. दूसरी तरफ, बचे हुए एक लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें. फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें. अब छैना को सॉफ्ट आटे की तरह गूंथ लें. फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं.

फिर एक पैन में चार कप पानी गर्म करें और इसमें डेढ़ कप चीनी डालें. इसे उबाल लें. जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और कुछ मिनट तक पकने दें. कुछ मिनटों के बाद, बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था. आपकी रसमलाई तैयार है. अब इसे ठंडा करें. इसे कटे हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com