दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 75 लाख के पार पहुची अब तक 4.21 लाख लोगो की हो चुकी मौत

कई कोशिशों के बावजूद दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है। वर्ल्डोमीटर के ताजा आंकड़ों के मुताबिक में दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 75 लाख से ज्यादा हो गई है।

जबकि मरने वालों की संख्या भी 4.21 लाख के पार हो चुकी है। इस बीच अमेरिका और ब्राजील के बाद सर्वाधिक प्रभावित देश रूस में संक्रमण मामले पांच लाख पार हो चुके हैं।

अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है, जहां 20.66 लाख से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 19 जून से ओकलाहोमा से चुनावी रैलियां शुरू करने का एलान किया है।

कोरोना वायरस महामारी के चलते ये रैलियां पिछले तीन माह से रुकी हुई हैं। उन्होंने कहा कि वे फ्लोरिडा, एरिजोना और उत्तरी कैरोलिना में भी रैलियां करेंगे। अमेरिका के बाद ब्राजील कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

यहां 7.75 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 40 हजार से ज्यादा हो गई है। यहां पिछले 24 घंटे में 1,274 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इस बीच, रूस में जहां कुल संक्रमित 5,02,436 हो चुके हैं वहीं मृतक संख्या 6,532 हो चुकी है। देश में 24 घंटे में 8,779 नए मामले सामने आए हैं।

ब्रिटेन सरकार ने देश में कोरोना के कारण जारी लॉकडाउन को आसान बनाने के लिए ‘सपोर्ट बबल’ बनाया है। इसके तहत लोगों को कई सुविधाएं दी जाएंगी।

पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि सपोर्ट बबल के तहत लोग एक-दूसरे के घर में समय बिता सकते हैं, जहां उन्हें दो मीटर की दूरी रखनी होगी। इस दौरान यदि किसी भी सदस्य में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो सभी को सेल्फ आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा।

संक्रमण के चलते श्रीलंका में एक बार फिर संसदीय चुनाव टाल दिए गए हैं। यहां 20 जून को चुनाव होने थे, जो अब पांच अगस्त को होंगे। इससे पहले यहां 25 अप्रैल को चुनाव होने थे।

इस बार चुनाव में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के दिशा-निर्देंशों को लागू किया जा रहा है। देश में अब तक 1,869 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में 24 घंटे में संक्रमण के 5,834 मामले सामने आए हैं। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। सरकार ने यहां लॉकडाउन खत्म कर दिया है।

इसके बाद यहां संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में अब तक 1.19 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 2,356 मौतें हो चुकी हैं। यहां सिंध और पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

इटली में महामारी की शुरुआत से अब तक 4,564 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से चार की मौत हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर बच्चे 7 से 17 साल के हैं।

जबकि बीमारी से मारे गए सभी बच्चे सात साल से कम उम्र के थे। सभी संक्रमित बच्चों का घर पर ही इलाज किया गया, केवल 100 बच्चों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com