दुनिया के समृद्ध शहरों में भारत के ये शहर भी हैं शामिल

दुनिया के कौन से देश आर्थिक एवं सामाजिक तौर पर कितने समृद्ध हैं इसे लेकर गुरुवार को ‘प्रॉस्पेरिटी एंड इन्क्लूजन सिटी सील एंड अवार्ड्स’ (PICSA) ने इंडेक्स जारी किया। दुनिया के टॉप के कुल 113 शहरों को इसमें शामिल किया गया जिसमें बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई का नाम भी शामिल है। इस इंडेक्स में स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख टॉप पर रहा। इंडेक्स में किसी शहर के आर्थिक विकास के अलावा विकास की गुणवत्ता और जनसंख्या के बीच वितरण को भी बताया गया है। इस लिस्ट में भारत का बेंगलुरु शहर 83वें स्थान पर रहा। जबकि दिल्ली 101वां और मुंबई का 107वां स्थान रहा। पहली बार यह इंडेक्स जारी किया गया है। मेजबानी कर रहे शहर बिल्बाओ 20वें स्थान पर रहा।

टॉप के तीन शहर: इस लिस्ट में ज्यूरिख पहले, आस्ट्रिया की राजधानी विएना दूसरे और डेनमार्क का कोपेनहोगन तीसरे स्थान पर रहा। लक्समबर्ग और हेलसिंकी चौथे एवं पांचवें स्थान पर रहे। लिस्ट में टॉप के पोजीशन पर यूरोप के शहर रहे। ताइपे देश छठे स्थान पर रहा। ताइपे एकमात्र ऐसा एशियाई शहर है जो शीर्ष 20 में जगह बनाने में कामयाब रहा।

बिस्के के निदेशक असियर एलिया कास्टानोस ने इंडेक्स के बारे में कहा कि पहला नॉन कमर्शियल रैंकिंग इंडेक्स PICSA के जरिये आर्थिक उत्पादकता के नए उपाय पता चलते हैं जो जीडीपी से अलग बात करते हैं, इससे यह पता चलता है अर्थव्यवस्था में लोगों की स्थिति कैसी है। उन्होंने कहा कि समृद्धि का पता लगाते समय नौकरियों, दक्षता और आय के साथ स्वास्थ्य, आवासीय सामर्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

यह पहली बार है जब दुनिया के प्रमुख शहरों को न केवल उनके आकार या अर्थव्यवस्था के बेहतरी के तौर शामिल किया गया है, बल्कि इंडेक्स में चिन्हित करने के पीछे उनके सभी नागरिकों के लिए समावेशी और समृद्ध वातावरण बनाने की कोशिश है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com